- अभी कनवेंस न मिलने से लोग मेट्रो की जगह कहते हैं दूसरे साधनों से यात्रा

- यात्रियों से फीडबैक मिलने के बाद मेट्रो प्रशासन की ओर से उठाया गया कदम

- विभिन्न स्थानों से मेट्रो स्टेशन के लिए चलाई जाएंगी सिटी बसें

- हर मेट्रो स्टेशन के आसपास का एरिया किया जाएगा बसों से कवर

- मेट्रो के लिए फीडर बसों की भूमिका निभाएंगी सिटी बसें

- पैसेंजर्स को लोने के लिए सिटी बस प्रबंधन को लिखा गया लेटर

lucknow@inext.co.in

LUCKNOW: लखनऊ मेट्रो रेल कारपोरेशन (एलएमआरसी) पैसेंजर्स की सुविधा के लिए सिटी बस प्रबंधन से बात कर रहा है कि किस तरह विभिन्न एरिया से लोगों को मेट्रो स्टेशन तक पहुंचाया जाए. एलएमआरसी ने सिटी बस प्रबंधन के अधिकारियों को कई मेट्रो स्टेशन पर सिटी बसों का संचालन करने का सुझाव भी दिया है. जिससे लोग आसानी से मेट्रो स्टेशन तक पहुंच सकें.

ले लेते हैं दूसरा साधन

राजधानी के सभी मेट्रो स्टेशन मेन मार्केट के पास बने हैं. जब इन स्टेशन तक जाने के लिए लोगों को समय से साधन नहीं मिलता है तो वे ऑटो, टेम्पो आदि से चले जाते हैं. पैसेंजर्स से मिले फीडबैक के अनुसार अगर उन्हें मेट्रो स्टेशन तक जाने के लिए समय से साधन मिले तो उनका सफर और भी आसान हो जाएगा. सिटी बस प्रबंधन के अनुसार जिन स्टेशनों पर भीड़ अधिक रहती है, वहां बसों के संचालन में बदलाव किया जा सकता है.

बाक्स

इन स्टेशन पर रहती है ज्यादा भीड़

बादशाह नगर

भूतनाथ

मुंशीपुलिया

हजरतगंज

हुसैनगंज

सचिवालय

चारबाग

आईटी

एलयू

आलमबाग बस अड्डा

कोट

बसों के रूट परिवर्तन को लेकर मेट्रो के अधिकारियों से बात हो रही है. मेट्रो रूट पर बसों की सुविधा देने की जगह हम उनके लिए फीडर बसों की भूमिका अदा करेंगे. इससे यात्रियों का समय बचेगा, हमारा मेंटीनेंस कम होगा और मेट्रो का शानदार सफर भी लोगों को मिलेगा.

आरिफ सकलेन

एमडी, सिटी बस प्रबंधन

बॉक्स

सबसे पहले मुंशीपुलिया

सबसे पहले मुंशीपुलिया और उससे लगे एरिया में सिटी बसों का संचालन करने की तैयारी है. यहां छह बसें चलाई जाएंगी, जो शहर के विभिन्न एरिया से मेट्रो स्टेशन तक आएंगी. खास बात होगी कि रिहायशी इलाकों की कॉलोनी में भी इनका टाइम फिक्स किया जाएगा. मेट्रो स्टेशन से इनकी दूरी छह से आठ किमी होगी.

बॉक्स

गोमती नगर के लोगों को भी सुविधा

बादशाह नगर रेलवे स्टेशन पर गोमती नगर तक के यात्रियों को लाने की तैयारी है. यहां भी सुबह, दोपहर और शाम बसें समय से आएंगी जिससे लोगों को मेट्रो का टाइम पता रहे.

बॉक्स

5 किमी का दायरा कवर

हजरतगंज और हुसैनगंज के लिए भी नए रूट पर बसों के संचालन की प्लॉनिंग की जा रही है. इसमें खास तौर पर स्कूल, सरकारी ऑफिस और बाजारों पर फोकस किया जा रहा है. इन लोगों को समय पर मेट्रो तक पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है. इन क्षेत्रों में मेट्रो स्टेशन से तीन से पांच किमी का दायरा कवर किया जाएगा.

बॉक्स

टाइम मैनेजमेंट होगा चुनौती

सिटी बस प्रबंधन के अनुसार सभी जगहों पर एक-दो बसों के खड़े होने से लोगों को परेशानी नहीं होगी और न जाम लगेगा. बसों का टाइम मेट्रो के साथ लिंक हो जाएगा तो रोड पर वाहनों की संख्या में और भी कमी आएगी.

Posted By: Kushal Mishra