AGRA (14 April): आगरा की सिटी बसों में अब जल्द ही जीपीएस सिस्टम लगेगा। इस जीपीएस सिस्टम से सिटी बसों को कंट्रोल करना आसान हो जाएगा। बसों की लोकेशन और उनकी कार्यक्षमता के बारे में सही आंकलन करना आसान हो सकेगा।

डग्गेमारी पर लगेगा अंकुश

इस जीपीएस सिस्टम से बसों की होने वाली डग्गेमारी पर भी अंकुश लगेगा। कई बार बस के कंडक्टर बसों को बिना लाइन में लगाए आगे खड़ा कर देते है। इससे जाम की स्थिति पैदा हो जाती है। अभी हाल ही में आगरा भगवान टॉकीज से 18 बसों को आरटीओ ने पकड़ लिया था। इस तरह की कार्रवाई दोबारा न हो, इसके लिए यह सिस्टम काफी कारगर साबित होगा।

समय से यात्रियों को मिलेगी बसें

जीपीएस लगने से यात्रियों को समय से बस मिलना आसान हो जाएगा। क्योंकि अभी तक बसों के कंडक्टर मनमानी से चाहे जहां बसों को खड़ाकर यात्रियों का समय बर्बाद करते हैं। लेकिन जीपीएस की ट्रैकिंग से यात्रियों के समय की भी बचत होगी।

फिलहाल 50 बसों में लगेगा जीपीएस

प्रारंभ में 50 सिटी बसों में ही इस सिस्टम को लागू किया जाएगा। अगर योजना सफल होती है तो उसके बाद सभी बसों पर जीपीएस लगाया जाएगा। खास बात ये है कि सिस्टम लगाने से कौन सी बस कहां और किस गति से चल रही है। ये भी पता चला चकेगा। इसके लिए आईएसबीटी ऑफिस पर कंट्रोल रूम बनेगा।

भेजा जा चुका है प्लान

आगरा में सिटी बसो की वर्तमान में संख्या 170 है। फिलहाल 50 बसों में प्लान लगाने की बात चल रही है। इसके लिए प्रस्ताव मुख्यालय भेजा गया है। आरएम मोहन लाल ने बताया कि अभी इसके लिए प्रस्ताव है। ये प्रस्ताव लखनऊ मुख्यालय भेजा गया है। मुख्यालय की अनुमति के बाद ही प्रस्ताव पारित होगा। और अमल में लाया जाएगा।

Posted By: Inextlive