- हेल्पलाइन नम्बर 1950 पर डेली आ रही 140 से अधिक कॉल्स, वोटर लिस्ट में नाम जुड़वाने से लेकर लोग ले रहे तमाम जानकारी

- 22 अप्रैल से नामांकन शुरू होने के बाद नहीं जुडे़गा नया नाम

varanasi@inext.co.in

VARANASI

हैलो, चुनाव कंट्रोल रुम से बोल रहे हैं, मेरा नाम भी वोटर लिस्ट में जोड़ दीजिए. मेरा बूथ कहां है. वोटर्स के लिए कलेक्ट्रेट में बने कंट्रोल रुम में इस समय लोग फोन कर यही पूछ रहे हैं. वाराणसी संसदीय सीट के लिए नामांकन की प्रक्रिया 22 अप्रैल से शुरू होगी. बावजूद इसके वोटर लिस्ट में नाम जुड़वाने और त्रुटि में सुधार के लिए हेल्पलाइन नम्बर 1950 की घंटी लगातार बज रही है. इस नंबर पर प्रतिदिन करीब 140 से अधिक कॉल आ रही है.

लोकसभा चुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग ने मतदाता सूची पुनरीक्षण को लेकर हेल्पलाइन नंबर 1950 की शुरुआत की है. इसके लिए कलेक्ट्रेट में मार्च के पहले हफ्ते से जिला सम्पर्क केंद्र खोला गया है. जहां मौजूद मतदान कर्मचारियों से हेल्पलाइन नंबर के जरिए मतदाता यह जान सकते हैं कि उनका नाम मतदाता सूची में है या नहीं. वहीं, सूची में नाम जुड़वाने, हटाने एवं सुधार संबंधी जानकारी भी हासिल की जा सकती है. हेल्पलाइन नंबर के जरिए मतदाता मतदान केंद्र और विधानसभा की जानकारी हासिल कर सकते हैं. अपने जिले के डीईओ, ईआरओ, एईआरओ, बीएलओ और बीएलओ सुपरवाइजर के बारे में जानकारी ले सकते हैं. ईवीएम एवं वीवीपैट और चुनाव संबंधी जानकारी भी ले सकते हैं. इसके अलावा बेवसाइटट www.nvsp.in पर लॉगऑन कर अपनी समस्या को पंजीकृत कर सकते हैं.

रोज आ रही 120 से अधिक कॉल

हेल्पलाइन नंबर 1950 पर डेली 140 से अधिक कॉल आ रही है. वोटर लिस्ट में नाम जुड़वाने, वोटर आई कार्ड में सुधार, बूथ और बीएलओ के नाम समेत चुनाव संबंधित अन्य जानकारियों के लिए मार्च महीने में कुल 2250 काल आई थीं. अप्रैल की शुरुआत से इंक्वायरी काल बढ़कर प्रतिदिन 140 से अधिक हो गयी है. शनिवार दोपहर तक काल संख्या 1800 से ऊपर पहुंच चुकी थी.

140 काल के करीब आ रही प्रतिदिन

2250 काल मार्च में आई

1800 काल अप्रैल में अब तक

वर्जन

समय-समय विशेष कैम्प लगाया गया. बावजूद वोटर लिस्ट में नाम जुड़वाने की कॉल ज्यादा आ रही है. नाम में त्रुटि को लेकर रोज पांच से छह काल आ रही हैं. बेवसाइट www.nvsp.in पर लोग अपनी कम्पलेन रजिस्टर्ड कर रहे हैं.

-प्रद्युम अग्रवाल, ई-डिस्ट्रिक मैनेजर

Posted By: Vivek Srivastava