- विभिन्न जनपदों से चुनाव ड्यूटी के बाद लौटी 557 टै्रफिक पुलिस

- टै्रफिक पुलिस के जवान शहर के विभिन्न चौराहों पर होंगे तैनात

varanasi@inext.co.in

VARANASI

लोकसभा चुनाव में 11 अप्रैल से 19 मई तक मतदान सम्पन्न कराने के लिए वाराणसी से 140 यातायात पुलिसकर्मी और 417 होमगार्ड्स की ड्यूटी अन्य जनपदों में लगायी गयी थी. 23 मई को चुनाव खत्म होने के बाद सभी टै्रफिक पुलिस कर्मियों की शुक्रवार को वाराणसी में वापसी हो गयी, जो शनिवार से शहर में जगह-जगह तैनात हो जाएंगे. साथ ही टै्रफिक रूल्स तोड़ने वालों का ई-चालान भी कटना शुरू हो जाएगा.

86 कर्मियों ने संभाली थी व्यवस्था

एसपी टै्रफिक श्रवण सिंह ने बताया कि चुनाव सम्पन्न कराने के लिए वाराणसी से 140 यातायात पुलिसकर्मी और 417 होमगार्ड्स की ड्यूटी अन्य जनपदों में लगायी थी. वाराणसी में सिर्फ 86 यातायात पुलिसकर्मी ही मौजूद थे. इस दौरान पीएम नरेंद्र मोदी समेत तमाम वीवीआईपी लोगों का आगमन हुआ. एसएसपी आनन्द कुलकर्णी के कुशल निर्देशन में सुगम यातायात संचालित कराये जाने में किसी प्रकार की कोई असुविधा नहीं हुई. इसके अलावा 12 और 19 मई को ईवीएम जमा करने के दौरान भी सुगम यातायात व्यवस्था बनी रही.

कमांड सेंटर से फिर रखी जा रही नजर

बनारस के बिगड़े टै्रफिक सिस्टम को दुरुस्त करने के लिए सिगरा शहीद उद्यान में सिटी कमांड सेंटर बनाया गया है. चुनाव खत्म होने के बाद विभिन्न जनपदों में गए करीब 557 टै्रफिक पुलिसकर्मी शुक्रवार को वापस आ गए, जिनकी शनिवार से ड्यूटी शुरू हो जाएगी. शहर के विभिन्न चौराहों पर पूर्व की भांति टै्रफिक व्यवस्था को कंट्रोल करने में जुट जाएंगे. इस दौरान टै्रफिक रूल्स तोड़ने वालों का ई-चालान काटेंगे. साथ ही शहर की टै्रफिक व्यवस्था भी संचालित करेंगे. सिगरा स्थित सिटी कमांड सेंटर में छह पुलिसकर्मी बैठेंगे, जो स्क्रीन पर देखकर ई-चालान काटेंगे.

26

चौराहों पर लगाए गए हैं कैमरे वाहनों पर नजर रखने को

72

कैमरे लगाए गए हैं शहर भर में

24

बॉडी कैमरों का इस्तेमाल हो रहा टै्रफिक जवानों के जरिए

12

पैंथर दस्ता भी नजर रखे हैं टै्रफिक रूल्स फॉलो न करने वालों पर

वर्जन...

सभी टै्रफिक पुलिस चुनाव ड्यूटी से वापस आ चुके हैं. शनिवार से शहर में पूर्व की भांति टै्रफिक सिस्टम काम करना शुरू देगा.

-श्रवण सिंह, एसपी टै्रफिक

Posted By: Vivek Srivastava