- हाल ही में हुए सर्वे में हुआ खुलासा, अनिद्रा की समस्या से जूझ रहे हैं ज्यादातर युवा

- मोबाइल और दूसरे स्क्रीन एडिक्शन से बढ़ी समस्या

varanasi@inext.co.in

VARANASI

क्या आप भी देर तक मोबाइल में आंख गड़ाये रहते हैं या फिर टीवी पर चिपके रहते हैं. यदि ऐसा है तो अपनी ये आदत बदल लीजिए. क्योंकि ये लत आपकी नींद उड़ा सकती है. और आप भी ऐसे लोगों में शामिल हो सकते हैं जिन्हें रात में नींद नहीं आ रही है. जी हां हाल ही में हुए सर्वे में यह खुलासा हुआ कि 42 प्रतिशत बनारसियों को रात में नींद नहीं आ रही है. वे अनिद्रा की समस्या से जूझ रहे हैं. यह समस्या ज्यादातर युवाओं में देखने को मिल रही है. रात में नींद पूरी न होने से लोगों की कामकाजी और निजी जिंदगी प्रभावित हो रही है. इसके अलावा थकान, बदन में दर्द, चिड़चिड़ाहट, तनाव, अवसाद, एंग्जायटी की समस्याएं पैदा हो रही हैं. नींद पूरी न होने से हार्ट अटैक और हाइपर टेंशन की आशंका बढ़ जाती है.

तनाव और अवसाद भी वजह

ज्यादातर मोबाइल और दूसरे स्क्रीन एडिक्शन के कारण लोगों में अनिद्रा की शिकायत बढ़ी है. कामकाजी और निजी जिंदगी के बीच संतुलन न रख पाने या कई बार जीवन में कुछ ऐसी घटनाएं घट जाती हैं, जिससे उबरना मुश्किल होता है. इन वजहों से भी लोगों की नींद उड़ जाती है. एक बार यह समस्या शुरू होने के बाद नियमित रूप से रात में नींद प्रभावित होने लगती है. डाक्टरों के अनुसार बेहतर स्वास्थ्य के लिए रोजाना 7-8 घंटे की नींद जरूरी है.

ये होगी समस्या

-हाइपरटेंशन और हार्ट अटैक की आशंका

-इम्यून सिस्टम का ठीक से काम न करना

-तनाव, अवसाद और एंग्जायटी की समस्या

-थकान, चिड़चिड़ापन और आलस से घिरा होना

-ध्यान एकाग्र न होने के कारण काम पर प्रभाव

ऐसे पाएं छुटकारा

-लंबे समय से अनिद्रा होने पर डॉक्टर से करें संपर्क

-योग, मेडिटेशन के साथ नियमित रूप से करें व्यायाम

-खानपान के साथ ही सोने उठने का समय करें निर्धारित

-सोने जाने से पहले किसी भी तरह की स्क्रीन का न करें इस्तेमाल

-सोते समय सकारात्मक विचारों द्वारा मन को रखें शांत

दिल नहीं करेगा फील गुड

बेहतर नींद न लेने से दिल की समस्या भी हो सकती है. नींद न आने से शरीर रिलैक्स नहीं होता, जिससे लगातार शरीर के दूसरे अंग काम करते रहते हैं. लगातार लंबे समय तक अनिद्रा की समस्या बने रहने से हार्ट अटैक और हाइपरटेंशन की आशंका बढ़ जाती है.

-डॉ. अनिल शर्मा, हृदय रोग विशेषज्ञ

हर दिन बढ़ रहे मामले

ओपीडी में आने वाले मरीजों में आए दिन अनिद्रा की समस्या से परेशान मरीजों की संख्या बढ़ रही है. वैसे तो ज्यादातर यह समस्या युवाओं में देखने को मिलती है, लेकिन अब हर उम्र के लोग इससे प्रभावित हैं. मोबाइल और दूसरे स्क्रीन एडिक्शन के कारण लोगों में अनिद्रा की समस्या तेजी से बढ़ रही है.

-डॉ. संजय गुप्ता, मनोचिकित्सक

Posted By: Vivek Srivastava