-203 टीमें घर-घर जाकर करेंगी टीबी की स्क्रीनिंग

-शहर में 10 दिन चलेगा टीबी सक्रिय खोज अभियान

-स्क्रीनिंग के लिए 41 सुपरवाइजर को किया गया तैनात

टीबी बीमारी को लेकर अस्सी और वरुणा नदी के किनारे बसे मोहल्लों को हाई रिक्स जोन में रखा गया है, जहां 10 से 20 जून तक 203 स्वास्थ्य टीमों द्वारा शत-प्रतिशत लोगों की स्क्रीनिंग की जाएगी. इसके अलावा पुनरक्षित राष्ट्रीय क्षय नियंत्रण कार्यक्रम के तहत सेंट्रल और जिला जेल, जैतपुरा स्थित नारी सुरक्षा गृह, पुलिस लाइन, परिवहन विभाग को कवर किया जाएगा.

्रदेंगे टीबी की जानकारी

जिला क्षयरोग अधिकारी डॉ. राकेश कुमार सिंह ने बताया कि टीमें घर में मौजूद सभी सदस्यों को टीबी के लक्षणों के बारे जानकारी देंगी. दो हफ्ते से अधिक खांसी आ रही व्यक्तियों के बलगम की जांच की जाएगी. उन्होंने बताया कि टीबी का एक मरीज 10 से 15 लोगों को संक्रमित कर देता है, इसलिए टीबी के मरीजों कोजल्द पहचान होने के बाद तत्काल उपचार शुरू होना जरूरी है.

सभी स्वास्थ्य केंद्रों में मुफ्त इलाज

जनपद में टीबी सक्रिय खोज अभियान के तहत 7वां चरण चलाया जाएगा. अभियान में कुल जनसंख्या के 10 फीसदी लोगों को टारगेट किया गया है. जिले के मंडलीय, सभी राजकीय चिकित्सालय, प्राथमिक और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में टीबी की जांच और इलाज मुफ्त में हो रहा है. मरीज की सुविधा के लिए उनके निवास के नजदीक ही डॉट्स केंद्र बनाये गए हैं.

शहर में घर-घर जाएगी 103 टीमें

जिला कार्यक्रम समन्वयक संजय चौधरी ने बताया कि 5.25 लाख की आबादी पर 203 टीमें गठित की गई हैं, जिसमें से 103 टीमें अर्बन और 100 ब्लॉक में तय की गईं हैं. यह अभियान जनपद के चयनित क्षेत्रों में चलाया जाना है, जिसमें 41 सुपरवाइजर को तैनात किया गया है. प्रत्येक टीम में 3 सदस्य शामिल होंगे. यदि टीबी का मरीज पाया जाता है तो तत्काल उसका इलाज शुरू होगा. छह माह तक दवा चलेगी और यदि एमडीआर का मरीज मिलता है तो उसको 24 से 30 माह तक दवा चलाई जाएगी. मरीजों को डीबीटी योजना के तहत 500 रुपये प्रति माह का लाभांश भी दिया जाएगा.

टीबी के लक्षण

-दो सप्ताह या उससे अधिक समय से लगातार खांसी का आना

-खांसी के साथ बलगम का आना, बुखार आना (विशेष रूप से शाम को बढ़ने वाला)

-शरीर का वजन का घटना

पीडि़त को भूख कम लगना

लगातार सीने में दर्द होना

-सोते समय पसीने आना

-बलगम के साथ खून आना

Posted By: Vivek Srivastava