- एनटीए ने जारी किया जेईई मेंस का रिजल्ट

- ओजस और मनीष शहर के टॉपर्स में

LUCKNOW: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीएए) ने शनिवार को जॉइंट एंट्रेंस एग्जाम (जेईई) मेंस का रिजल्ट जारी कर दिया। शहर के ओजस श्रीवस्तव ने 99.88 पर्सेटाइल के साथ शहर में टॉप किया है। मनीष कुमार गुप्ता 99.86 पसर्ेंटाइल के साथ दूसरे स्थान पर रहे। एनटीए की ओर से पहली बार जेईई मेंस कराया गया है। एनटीए की ओर से रिजल्ट की डेट पहले 30 जनवरी जारी की गई थी, लेकिन 11 दिन पहले ही रिजल्ट जारी कर दिया। अभ्यर्थी एनटीए की वेबसाइट https://www.nta.ac.in/ पर रिजल्ट देख सकते हैं।

इस बार जारी हुआ पर्सेटाइल

इस बार एनटीए की ओर से जेईई मेंस का स्कोर कार्ड नहीं जारी किया गया बल्कि कैट और क्लैट की तर्ज पर पर्सेटाइल जारी किया गया। पहले अभ्यर्थियों को पता चल जाता था कि परीक्षा में उसके कितने अंक आए हैं, लेकिन इस बार सिर्फ पसर्ेंटाइल ही बताया गया है। इसी के आधार पर अब एडवांस में शामिल किया जाएगा। इस बार यह परीक्षा ऑनलाइन कराई गई थी जो 6 जनवरी से देशभर में शुरू हुई। लखनऊ में 8 जनवरी से 12 जनवरी के बीच यह परीक्षा हुई थी।

मिलेगा एक और चांस

जेईई के विशेषज्ञ एसएन मिश्रा ने बताया कि इस बार जिनकेअंक खराब आएं हैं उन्हें परेशान होने की जरूरत नहीं है। एनटीए ने इस बार से जेईई मेंस को दोबारा कराने का निर्णय लिया है। ऐसे में इस बार जिनका खराब पर्सेटाइल आया है उन्हें अप्रैल में दोबारा एग्जाम देने का मौका मिलेगा। इसके अलावा जिनके अच्छे अंक आएं हैं और वह बेहतर करना चाहते हैं तो वह भी परीक्षा में शामिल हो सकेंगे। दोनों परीक्षाओं में जिसका स्कोर बेहतर होगा वहीं जेईई एडवांस के लिए माना जाएगा। इससे अभ्यर्थियों पर से दबाव इस बार कम हो जाएगा।

बातचीत

तकनीकी क्षेत्र में मेरा हमेशा से ही रूझान रहा इसीलिए मैं कंप्यूटर साइंस से बीटेक करना चाहता हूं। मेरा प्रयास होगा कि टॉप पांच आईआईटी में से किसी एक में एडमिशन पा सकूं। मैं सोशल मीडिया पर भी एक्टिव हूं। स्टडी का एक ही फंडा है, जिसमें इंट्रेस्ट हो उसे पढ़ें, जो नहीं आता उस पर टाइम वेस्ट न करें।

ओजस श्रीवास्तव

99.88 पसर्ेंटाइल

मेरी रुचि एप डिजाइनिंग में है इसलिए मैं इसी में अपना स्टार्टअप शुरू करुंगा। मैं आईआई दिल्ली से बीटेक करना चाहता हूं। पढ़ाई में किसी तरह की बाधा न आए इसलिए मैंने आज तक फेसबुक या वाट्सएप पर कोई अकाउंट नहीं बनाया। जीडी गोएनका से मैंने बारहवीं की पढ़ाई पूरी की। मेरे पिता राकेश गांधी इंश्योरेंस सेक्टर से जुड़े हुए हैं।

कनिष्क गांधी

99.84 पसर्ेंटाइल

मैं आईआईटी बॉम्बे में एडमिशन लेना चाहता हूं। मुझे गेम पसंद है इसलिए मैं सीएस से बीटेक कर नए गेम बनाना चाहता हूं। सीएमएस कानपुर रोड से बारहवीं कर रहा हूं। क्लास के अलावा हर दिन मैं चार से पांच घंटे जेईई मेंस के लिए अलग से तैयारी करता हूं और विषयवार टाइम टेबल के अनुसार पढ़ाई करता हूं।

अर्थ राज

99.82 पसर्ेंटाइल

बेसिक कॉन्सेप्ट पर फोकस करना चाहिए। एनसीईआरटी की किताबों को अधिक से अधिक पढ़ना चाहिए। सवालों की प्रैक्टिस खूब करनी चाहिए। आईआईटी बॉम्बे में दाखिला लेने का प्रयास है। एमजी कॉन्वेंट से मैं बारहवीं की पढ़ाई कर रहा हूं। मेंस का स्कोर अच्छा है, लेकिन फिर भी दोबारा यह एग्जाम देंगे।

प्रकर्श यादव

99.73 पसर्ेंटाइल

एस्ट्रो फिजिक्स में रिसर्च करना चाहता हूं। आईआईटी में इसलिए दाखिला लेना चाहता हूं क्योंकि बीटेक के माध्मय से भी कई विषयों में बेसिक साइंस में रिसर्च किया जा सकता है। मैं स्टेला मैरी स्कूल में पढ़ रहा हूं और कंप्यूटर साइंस से बीटेक करना चाहता हूं।

प्रसून बाजपेई

99.69 पर्सेटाइल

--------------------------

यह किसी अच्छे आईआईटी से कम्प्यूटर साइंस से बीटेक की पढ़ाई करना चाहती हूं। जेईई एग्जाम्स के लिए कॉन्सेप्ट पर फोकस होना चाहिए। इससे आसानी से कोई भी परीक्षा निकाली जा सकती है।

पंखुड़ी सक्सेना

99.63 पर्सेन्टाइल के

हमें एडवांस की तैयारी के लिए पर्याप्त समय मिल जाएगा। देश की टॉप फाइव आईआईटी में किसी एक में दाखिला लेकर कंप्यूटर साइंस में बीटेक करना चाहता हूं। जेईई मेंस की ऑनलाइन परीक्षा बेहतर है।

रजत

99.44 पर्सेटाइल

Posted By: Inextlive