745 स्कूल रजिस्टर्ड हैं सिटी में प्राइमरी व जूनियर लेवल के

546 स्कूल की तरफ से अपलोडिंग की व्यवस्था नहीं

164 स्कूलों की डेटा अपलोडिंग हो चुकी है फाइनल

20 स्कूलों की अपलोडिंग का डेटा किया जा चुका है सर्टिफाइड

-सिटी के स्कूलों में डेटा अपलोडिंग को लेकर नहीं दिख रहा खास इंट्रेस्ट

-शासन के निर्देश पर सभी बोर्ड के स्कूलों को डेटा करना था अपलोड

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: शासन की महत्वाकांक्षी योजना यू-डायस के जरिए स्कूलों की डिटेल एकत्र करने की स्कीम स्पीड पकड़ती नहीं दिख रही. फिलहाल सिटी के स्कूलों से ज्यादा रूरल एरिया के स्कूल ज्यादा इंट्रेस्ट ले रहे हैं. यू डायस के अन्तर्गत सभी बोर्ड के स्कूलों को अपने सभी स्टूडेंट्स का डेटा अपलोड करना था. इसके लिए शासन की तरफ से 31 मई तक की डेट फाइनल की गई था. अभी तक सिटी के 546 स्कूलों ने डेटा अपलोड करने में अभी तक कोई इंट्रेस्ट नहीं दिखाया है.

सिटी में जूनियर व प्रायमरी के 745 स्कूल

एजुकेशन डिपार्टमेंट के आंकड़ों पर नजर डालें तो सिटी में प्राइमरी और जूनियर लेवल के कुल 745 स्कूल रजिस्टर्ड हैं. इसमें से 546 स्कूल की तरफ से अभी तक अपलोडिंग की कोई व्यवस्था नहीं हो सकी है. जबकि 35 स्कूलों ने यू डायस का कोड लेकर अपलोडिंग शुरू कर दी है. वहीं कुल 164 स्कूलों की डेटा अपलोडिंग पूरी हो चुकी है. 20 स्कूलों के अपलोडिंग का डेटा सर्टिफाइड किया जा चुका है.

ताकि न हो सके फर्जीवाड़ा

इस पोर्टल पर डेटा अपलोड करने के पीछे मंशा है कि सरकार को सभी स्कूलों के बारे में जानकारी मिल सके और फर्जीवाड़ा करने वालों का रिकार्ड भी तैयार हो सके. स्टूडेंट्स के लिए योजना तैयार करने के पहले सरकार के पास सभी रिकार्ड मौजूद हो. जिसके अनुसार इसको तैयार कराया जा सके. इसी को ध्यान में रखते हुए अपलोडिंग की लास्ट डेट को बढ़ाते हुए 5 जून 2019 कर दी गई है.

यह है यू डायस

यू-डायस पोर्टल के इस बारे में जानकारी देते हुए बीएसए संजय कुमार कुशवाहा ने बताया कि पोर्टल पर प्रदेश के सभी स्कूलों को अपने यहां के इंफ्रास्ट्रक्चर, स्टूडेंट्स और टीचर्स का डिटेल अपलोड करना है. इसके लिए जूनियर हाईस्कूल तक के लिए बेसिक व इंटर तक के लिए डीआईओएस ऑफिस से कोड जनरेट करना होता है.

Posted By: Vijay Pandey