- ट्यूजडे की सुबह को सिविल लाइंस क्षेत्र में पानी का प्रेशर कम रहा

- मौसम में गर्माहट आने के साथ ही बढ़ने लगी पानी की खपत

ROORKEE (JNN) : शहर व देहात में पेयजल संकट गहराने लगा है। कभी बिजली कटौती तो कभी जलसंस्थान के कर्मचारियों की लापरवाही के कारण लोगों को कम समय पानी मिल पा रहा है। ट्यूजडे को सिविल लाइंस क्षेत्र में सुबह के समय काफी कम समय पेयजल आपूर्ति हुई। इससे लोगों में जलसंस्थान व ऊर्जा निगम के खिलाफ आक्रोश पनप रहा है।

शहर में बढ़ी पानी की डिमांड

मौसम में गर्माहट आने के साथ ही पानी की खपत भी बढ़ने लगी है। रुड़की शहर में जनवरी की तुलना में चार एमएलडी पानी की डिमांड बढ़ गई है। फिलहाल शहर में ख्ख् एमएलडी पानी की जरूरत है। जबकि जलसंस्थान के ट्यूबवेलों से ख्0 एमएलडी पानी ही निकल पा रहा है। दरअसल, शहर व देहात दोनों ही क्षेत्रों में बिजली किसी भी समय गुल हो जाती है। इसका सीधा प्रभाव पेयजल आपूर्ति पर पड़ रहा है। सबसे बड़ी दिक्कत उन बस्तियों के लोगों को हो रही हैं, जहां पर हैंडपंप कम संख्या में है और वह टंकी पर ही निर्भर है। आदर्श नगर निवासी कमलेश देवी, सुनीता, राजेश्वरी ने बताया है कि अब कम से कम पांच घंटे पानी मिलना जरूरी है, लेकिन सुबह व शाम को भी मात्र कुछ समय ही टंकी में पानी आता है।

पानी को तरस रहे लोग

पुरानी तहसील मोहल्ला निवासी संतोष देवी, राजकुमारी ने बताया है कि कई बार तो जितने समय भी टंकी में पानी आता है वह गंदा आता है। हैंडपंप इतनी संख्या में नहीं लगे हैं कि आसानी से पानी जुटाया जा सके। रामनगर, गणेशपुर, सैनिक कालोनी, चावमंडी, चंद्रपुरी, मकतूलपुरी, सिविल लाइंस में भी पानी की किल्लत बनी है। वहीं कस्बा भगवानपुर में भी कई दिनों से पेयजल संकट गहराया हुआ है। संजीव कुमार, विजय कुमार, राजबीर सिंह, मुकेश कुमार आदि का कहना है कि कई-कई दिन तक टंकी में पानी नहीं आता है, जिससे की लोग पानी के लिए तरस रहे हैं। झबरेड़ा, मंगलौर, लंढौरा व पिरान कलियर में भी पेयजल आपूर्ति बाधित होने लगी है।

-------

बिजली कटौती का असर पेयजल आपूर्ति पर पड़ रहा है। गांधी वाटिका के ट्यूबवेल की मरम्मत का काम चलने के कारण भी पेयजल आपूर्ति थोड़ा प्रभावित हो रही है। यह ट्यूबवेल चल जाने पर शहर को पर्याप्त पानी मिलना शुरू हो जाएगा।

-अशोक कुमार, सहायक अभियंता जलसंस्थान रुड़की

-------

कई दिन से बिजली कटौती कम हो रही है। यदि जलसंस्थान का कोई ट्यूबवेल बिजली की लो वोल्टेज के कारण सही ढंग से नहीं चल रहा है तो जलसंस्थान के अधिकारियों को इसकी सूचना ऊर्जा निगम के संबंधित बिजली घर पर देनी चाहिए।

-एमएल प्रसाद, डीजीएम ऊर्जा निगम रुड़की

Posted By: Inextlive