झारखंड गवर्नमेंट का सिविल एविएशन डिपार्टमेंट जल्द शुरू करने वाला है पायलट की ट्रेनिंग

एसटी स्टूडेंट्स को मिलेगी प्राथमिकता, पहली बार 25 स्टूडेंट्स को मिलेगी ट्रेनिंग

RANCHI अगर आप हवा में उड़ने का सपना देख रहे हैं। पायलट बनने का जुनून आप पर सवार है, तो आपके लिए गुड न्यूज है। झारखंड गवर्नमेंट का सिविल एविएशन डिपार्टमेंट आपके सपने को सच करने जा रहा है। जी हां, पैसे से भरपूर और आसमान में अठखेलियां खेलने के रोमांच वाले ग्लाइडर की ट्रेनिंग झारखंड सरकार देने की तैयारी में है। सिविल एविएशन डिपार्टमेंट झारखंड के स्टूडेंट्स को ग्लाइडर ट्रेनिंग देने के लिए जल्द ही विज्ञापन निकालने जा रहा है। पहली बार 25 स्टूडेंट्स को ग्लाइडर की ट्रेनिंग दी जाएगी। इसमें एसटी स्टूडेंट को प्राथमिकता दी जाएगी।

खुलेंगे तीन फ्लाइंग इंस्टीट्यूट

झारखंड के सभी जिलों के अधिक से अधिक स्टूडेंट्स पायलट बन सकें, इसके लिए रांची और दुमका के बाद पलामू, हजारीबाग और धनबाद में भी फ्लाइंग इंस्टीट्यूट खोलने की तैयारी चल रही है। झारखंड गवर्नमेंट ने साल 2007-08 में ही पायलट ट्रेनिंग के लिए दुमका में एक फ्लाइंग एकेडमी की शुरुआत की थी। इसके लिए तीन जेलिन एयरक्राफ्ट और एक मोटर ग्लाइडर भी खरीदा गया था, लेकिन दुमका में रखने की जगह नहीं होने के कारण इन्हें रांची लाया गया। हालांकि इन एयरक्राफ्ट से ट्रेनिंग कभी शुरू नहीं हो पाई। इन इंस्टीट्यूट के खुलने से स्टूडेंटस को काफी फायदा होगा। वे अपना पायलट बनने का आसानी से सपना साकार कर पाएंगे।

वर्जन

आने वाले दिनो में झारखंड से भी ट्रेनिंग लेकर अच्छे पायलट निकलें, इसकी तैयारी झारखंड सिविल एविएशन डिपार्टमेंट कर रहा है। पायलट ट्रेनिंग देने वाले व‌र्ल्ड क्लास लेटेस्ट एयरक्राफ्ट और मोटर ग्लाइडर हमारे पास हैं। जल्दी ट्रेनिंग की शुरू की जाएगी।

-सजल चक्रवर्ती, प्रिंसिपल सेक्रेटरी सिविल एविएशन डिपार्टमेंट, झारखंड गवर्नमेंट

Posted By: Inextlive