- एक सप्ताह में हो जाएगा टेंडर

- चल रहा है बाउंड्री निर्माण का कार्य

आगरा। 324 करोड़ की लागत से सिविल टर्मिनल एन्क्लेव की बिल्डिंग का निर्माण होगा। इसके लिए एक सप्ताह में टेंडर पर फैसला होने की उम्मीद जताई जा रही है। निर्माण सिविल टर्मिनल एयरपोर्ट अथॉरिटी की देखरेख में किया जाएगा। इसके लिए नामी कंपनियों के टेंडर आमंत्रित किए गए हैं।

तेजी से हो रहा निर्माण

मौजूदा समय में बाउन्ड्रीवॉल का निर्माण कार्य तेजी से किया जा रहा है। बता दें, 26 मार्च को आगरा के सांसद डॉ। रामशंकर कठेरिया ने बाउन्ड्रीवॉल का उद्घाटन किया था। तीन महीने में इसके निर्माण कार्य को पूरा होने की बात कही थी, लेकिन अभी तीन महीने में काम पूरा होता नहीं दिख रहा है। बाउन्ड्रीवॉल निर्माण के लिए 384.38 लाख का बजट शासन ने स्वीकृत किया था। शुरुआत में शासन ने 65 करोड़ का बजट रिलीज कर दिया था।

बिल्डिंग में बनेंगे दो एयरोब्रिज

सिविल टर्मिनल एन्क्लेव में दो एयरब्रिज बनेंगे। अलग से पार्किंग बनेगी। इसकी क्षमता 30 हजार पैसेंजर्स की होगी। डबल स्टोरी बिल्डिंग में डोमेस्टिक और इंटरनेशनल फ्लाइट के लिए व्यवस्था होगी। लगभग 285 से 290 मीटर टर्मिनल का फ्रंट एलिवेशन होगा। शुरुआत में आधा दर्जन से ज्यादा विमानों के लिए एप्रिन बनाया जाना प्रस्तावित है। इन एयरक्राफ्ट को टैक्सी-वे के जरिए एप्रिन में खड़ा किया जाएगा। इस दौरान डीजीसीए नागर विमानन निदेशालय और बीसीएएस नागर विमान सुरक्षा ब्यूरो के मानकों के अनुरूप निर्माण कार्य होगा।

सिविल टर्मिनल में पहले से मौजूद हैं ये सुविधाएं

सिविल एन्क्लेव एयरपोर्ट की तर्ज पर ही सिविल टर्मिनल एयरपोर्ट का निर्माण होगा। आपको बता दें ताज नगरी में पहले से ही इंटरनेशनल सुविधाएं मौजूद हैं। मौजूदा समय में सिविल एयरपोर्ट पर दो रनवे हैं, इनमें एक 10 हजार फीट का दूसरा 6 हजार फीट का है। इसके अलावा टर्मिनल पर फ्लाइट लैडिंग, टेक ऑफ, थ्री सिक्स्टी के लिए पर्याप्त स्पेस है।

4500 वर्ग फुट जमीन का अधिग्रहण शेष

आपको बता दें कि धनौली में पहले सिविल टर्मिनल एन्क्लेव को पहले 23.32 हेक्टेयर जमीन पर टर्मिनल का निर्माण किया जाना था। बाद में इसको कम करते हुए 19.83 हेक्टेयर जमीन पर टर्मिनल बनाने का फैसला हुआ। अभी इसमें 4500 वर्ग फुट जमीन को अधिग्रहीत किया जाना है। अभी तक सिविल टर्मिनल एन्क्लेव के निर्माण के लिए कुल 215 किसानों से जमीन अधिग्रहित की गयी थी। आपको बता दें कि किसान रास्ते को लेकर विरोध कर रहे हैं। इस बारे में सिविल टर्मिनल एयरपोर्ट अथॉरिटी की निदेशक कुसुमदास ने बताया कि किसानों की जो समस्या है। इसके बारे में रिपोर्ट मुख्यालय को भेज दी गई है। जो भी फैसला होगा वह मुख्यालय स्तर से ही किया जाएगा।

Posted By: Inextlive