RANCHI: रांची में तैयार होगी 200 युवा सिविलियन की फौज। आपात स्थिति से निपटने के लिए रांची जिले में 200 ऐसे युवाओं की टीम तैयार की जाएगी जो शहर में होने वाली किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए हमेशा तैयार रहेंगे। रांची सहित राज्य के हर जिले में युवाओं की ऐसी फौज तैयार की जाएगी। झारखंड के डायरेक्टर सिविल डिफेंस की ओर से सभी जिलों के उपायुक्तों को पत्र लिखा गया है कि वे अपने जिले से 200 ऐसे युवाओं का चयन करें जो किसी भी परिस्थिति में किसी भी दुर्घटना में लोगों की मदद करने को तैयार रहें।

राज्य के सभी जिलों में ट्रेनिंग

डायरेक्टर सिविल डिफेंस इकबाल अंसारी ने बताया कि राज्य में पहले बोकारो और जमशेदपुर जिलों में ही सिविल डिफेंस की ओर से युवाओं को ट्रेनिंग देकर तैयार किया जाता था। इसका मकसद है कि कोई भी आपात स्थिति या दुर्घटना होने पर लोगों को राहत और बचाव कार्य में मदद की जा सके। साथ ही किसी भी तरह की दुर्घटना होने पर ये युवा लोगों की मदद करेंगे। उन्होंने बताया कि अब इन दो जिलों के अलावा रांची सहित राज्य के सभी जिलों में यह ट्रेनिंग शुरू की जा रही है।

हर दिन मिलेगा 250 रुपए

डायरेक्टर सिविल डिफेंस इकबाल अंसारी ने बताया कि पूरे राज्य के लिए सरकार की ओर से 1 करोड 80 लाख रुपए ट्रेनिंग पर खर्च किए जाएंगे। इस पैसे को सभी 24 जिलों में इक्वल भेज दिया जाएगा। यह निर्देश भी है कि सभी जिला कम से कम 200 युवाओं को ट्रेनिंग जरूर दें। यहां से ट्रेंड होने वाले युवा जब किसी भी आपातस्थिति में लोगों की मदद करेंगे तो उन्हें सरकार की ओर से हर दिन 250 रुपए दिए जाएंगे।

18 से 35 साल के युवा

हर जिले में 18 से 35 साल के युवाओं की ऐसी फ ौज तैयार की जाएगी, जो किसी भी तरह की आपात स्थिति को निपटने के लिए तैयार रहेंगे। पुलिस प्रशासन के लोग तो आपात स्थिति में काम करते ही हैं, लेकिन अब जिला प्रशासन के तहत तैयार किए गए 200 सिविलियन भी लोगों की मदद करते हुए नजर आएंगे। इन 200 युवाओं का सारा डाटा जिला प्रशासन के पास उपलब्ध रहेगा। इन्हें हर स्थिति में तैयार रहना होगा।

वर्जन

हर जिले में 200 युवाओं को ट्रेनिंग दी जाएगी। 18 से 35 साल के युवाओं को ऐसी ट्रेनिंग दी जाएगी, ताकि कोई घटना-दुर्घटना होने पर लोगों की मदद करें। इसके लिए सरकार की ओर से 1 करोड़ 80 लाख रुपए का बजट ट्रेनिंग के लिए दिया गया है। सभी जिलों के डीसी को निर्देश दिया गया है कि 200 युवाओं को ट्रेनिंग देकर तैयार करें।

-इकबाल अंसारी, डायरेक्टर सिविल डिफेंस, झारखंड

Posted By: Inextlive