यूपी बोर्ड की परीक्षा देते पकड़ा मुन्नाभाई और नकलची

सीसीटीवी कैमरे की रिकॉर्डिग व अधिकारियों की चेकिंग के बावजूद हो रही नकल

Meerut। यूपी बोर्ड की परीक्षाओं को नकलविहीन कराने के तमाम दावों पर लगातार पकड़े जा रहे नकलची पानी फेर रहे हैं। यूपी बोर्ड की परीक्षा में शनिवार को भी मुन्नाभाई और नकलची पकडे़ गए। हालांकि विभाग ने दोनों को धर दबोचा और संबंधित थाने में एफआईआर भी दर्ज करवाई।

दे रहा था दूसरे की परीक्षा

जनता इंटर कॉलेज अमीरपुर भूड़बराल में गौरव कुमार की हाईस्कूल की परीक्षा देते हुए संदीप को विभाग ने पकड़ा। संदीप को परीक्षा केंद्र पर चेकिंग के दौरान पकड़ा गया। मुन्नाभाई बने संदीप के प्रवेश पत्र पर चिपकी फोटो के माध्यम से मामला पकड़ा में आया। दरअसल, मुन्नाभाऊ संदीप, गौरव कुमार की हाईस्कूल की परीक्षा दे रहा था। जिसके बाद संदीप को संबंधित थाने के सुपुर्द कर उसके खिलाफ दर्ज करवाई गई।

लेकर पहुंचा नकल की पर्ची

शनिवार को जेएनएम इंटर कॉलेज रचौटी में हाईस्कूल की परीक्षा देते हुए नागराज नाम का नकलची भी पकड़ा गया है। ये नकल के लिए विभिन्न मैथ्स के फार्मूलों की पर्चियां अपने साथ लाया था। चेकिंग के दौरान उसके पास से विभिन्न पर्चियां निकली। जिन्हें सुबूत बनाते हुए उसके खिलाफ संबंधित थाने में एफआईआर दर्ज करवा दी गई।

गैंग का हाथ होने की आशंका

विभाग में पिछले चार दिनों में लगातार नकलचियों व मुन्नाभाई के पकड़े जाने से ऐसी आंशका जताई जा रही है कि इनके पीछे कोई बड़ा गैंग काम कर रहा है। इस गैंग के जरिए ही ये इस तरह के काम को अंजाम दे पा रहे हैं।

नहीं लगे कैमरे और रिकॉर्डर

हालांकि विभाग द्वारा लगातार परीक्षा केंद्रों पर ऑडिया रिकॉर्डर और सीसीटीवी कैमरे लगाने के सख्त निर्देश दिए जा रहे थे। बावजूद इसके अभी भी कुछ ऐसे केंद्र हैं, जिन्हें संवेदनशील की श्रेणी में रखा गया है लेकिन वहां तक ऑडिया रिकॉर्डर और सीसीटीवी कैमरे नहीं लगे हैं।

वंदना इंटर कॉलेज नारंगपुर मेरठ

श्री 108 योगीराज स्वामी बालचंद्रानंद सरस्वती स्मारक इ। कॉलेज

एसडी इंटर कॉलेज पिलौना

राजेश पायलेट इंटर कॉलेज रानी नंगला, मेरठ

एनएस इंटर कॉलेज ललियाना

एसके इंटरकॉलेज खरखौदा

स्टार अलफला इंटर कॉलेज मऊखास मेरठ

दो नकलची पकड़े गए हैं, जिनके खिलाफ एफआईआर दर्ज करा दी गई है। बाकी जांच अभी जारी है, इसके बाद ही कुछ बताया जा सकता है।

गिरजेश कुमार, डीआईओएस

मैथ्स के मैदान से भागे स्टूडेंट्स

2754 - छात्रों ने छोड़ी हाईस्कूल में गणित की परीक्षा

21131- छात्रों ने दी गणित की परीक्षा

4522- छात्राओं ने हाईस्कूल में दी गणित की परीक्षा

243- ने छात्राओं ने छोड़ी गणित की परीक्षा

688- छात्रों ने दी प्रारंभिक गणित की परीक्षा

414- छात्राओं ने दी प्रारंभिक गणित की परीक्षा

2149- छात्रों ने दी व्यापारिक संगठन की परीक्षा

1624- छात्राओं ने दी व्यापारिक संगठन की परीक्षा

3- घंटे तक आयोजित की गई परीक्षा

यूपी बोर्ड परीक्षा में शनिवार को जहां हाईस्कूल का गणित का एग्जाम मुश्किल रहा वहीं, प्रारंभिक गणित ने भी परीक्षार्थियों को बहुत रुलाया। स्टूडेंट्स के अनुसार गणित में सवाल तो अच्छे आए थे लेकिन उनको काफी घुमाकर पूछा गया था। छात्रों ने इंटर में व्यापारिक संगठन के पेपर को काफी आसान बताया। स्टूडेंट्स के अनुसार इतना आसान पेपर पहली बार आया है। डीआईओएस गिरजेश कुमार ने बताया कि यूपी बोर्ड एग्जाम में मैथ्स में काफी परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ी है।

आसान सवाल देख खिले स्टूडेंट्स चेहरे

सीबीएसई की शनिवार को इंटर की मार्केटिंग व एनसीसी और वोकेशनल कोर्स की परीक्षा थी। इसलिए परीक्षार्थियों की संख्या काफी कम रही। दोनों पेपर काफी आसान थे जिसका अंदाजा परीक्षा केंद्रों से बाहर निकले परीक्षार्थियों के चेहरों पर झलकती खुशी देखकर लग गया। फरवरी में केवल वोकेशनल कोर्स की परीक्षाएं चल रही हैं। मुख्य परीक्षाएं मार्च में शुरू होंगी।

मार्केटिंग के आए सवाल

इंटर में मार्केटिंग व एनसीसी दोनों की ही परीक्षा थी। मार्केटिंग में जहां जीएसटी से संबंधित विभिन्न तरह के सवाल आए। वहीं मार्केटिंग की विभिन्न ट्रिक्स व आधुनिकता में मार्केटिंग पर एसए आदि जैसे विभिन्न तरह के सवाल आए। वहीं एनसीसी में आर्मी और देश से जुड़े विभिन्न तरह के सवालों के साथ सर्टिफिकेट ग्रेड क्या है, उसका कितना महत्व है आदि सवाल पूछे गए थे।

Posted By: Inextlive