-कुशीनगर हादसे के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को दिया आदेश

-परिवहन व गृह विभाग बना रहा प्रस्ताव, 15 मई के बाद पूरे प्रदेश में अभियान चलाने की तैयारी

pankaj.awasthi@inext.co.in

LUCKNOW : इस बार समर वेकेशन में बच्चों की तो छुट्टी हो जाएगी लेकिन, स्कूल वैन और ड्राइवर को इस दौरान खुद को 'फिट' साबित करने की कसौटी पर खरा उतरना होगा। कुशीनगर में हुए हादसे और उसमें 13 बच्चों की दर्दनाक मौत के बाद हरकत में आई प्रदेश सरकार अब स्कूल वैन के पेंच कसने की तैयारी में है। सूत्रों के मुताबिक, सीएम योगी आदित्यनाथ के आदेश पर परिवहन और गृह विभाग इसे लेकर प्रस्ताव बना रहा है। उम्मीद की जा रही है कि आने वाले एक-दो दिन में सीएम की मंजूरी के बाद आदेश जारी कर ि1दया जाएगा।

स्टूडेंट्स को नहीं होगी दिक्कत

हाल ही में प्रदेश भर में परिवहन विभाग ने अभियान चलाकर स्कूलों की वैन की जंाच की थी। हालांकि, इस अभियान से अनुबंधित व निजी स्कूल वैन को अलग रखा गया। यानि अभियान के दौरान इन वैन की जांच ही नहीं की गई। कुशीनगर में गुरुवार को हुए हादसे में प्राइवेट वैन चालक की लापरवाही के चलते गई 13 बच्चों की जान ने प्रदेश सरकार को भी हिलाकर रख दिया है। जिसके बाद सीएम योगी आदित्यनाथ ने परिवहन विभाग और गृह विभाग को प्रदेश भर की सभी स्कूल वैन की गहन जांच का आदेश दिया। सूत्रों की मानें तो यह अभियान 15 मई को स्कूलों में समर वेकेशन शुरू होने के बाद किया जाएगा जिससे अभियान के चलते स्टूडेंट्स को मुश्किलों का सामना न करना पड़े।

एक सिरे से होगी जांच

शासन के सूत्रों ने बताया कि परिवहन व गृह विभाग मिलकर इसका प्रस्ताव बना रहे हैं। इस प्रस्ताव में प्रावधान किया गया है कि प्रदेश के सभी जिलों में परिवहन, पुलिस व ट्रैफिक पुलिस की संयुक्त टीमें बनाकर अभियान चलाया जाएगा। 15 मई को समर वेकेशन शुरू होते ही यह अभियान शुरू होगा। बताया जा रहा है कि अभियान के दौरान एक सिरे से सभी स्कूल वैन की गहनता से जांच की जाएगी। इसमें फिटनेस, सीएनजी किट, एलपीजी किट और वैन की कंडीशन को बारीकी से जांचा जाएगा। इसके अलावा वैन के ड्राइवर के लाइसेंस की भी जांच होगी। साथ ही इन ड्राइवर्स का कैरेक्टर वेरीफिकेशन कराने की भी तैयारी है।

बिना सर्टिफिकेट नहीं चल सकेंगी वैन

सूत्रों ने बताया कि प्रस्ताव में इस बात का भी प्रावधान किया जा रहा है कि समर वेकेशन में चलाए जाने वाले अभियान में वैन और ड्राइवर की जांच करने के बाद सर्टिफिकेट जारी किया जाएगा। जुलाई में सेशन स्टार्ट होने पर सिर्फ यही सर्टिफिकेट धारी वैन ही बच्चों को स्कूल ले जा सकेंगी। इसके अलावा किसी भी तरह के कॉमर्शियल वाहन को बच्चों को स्कूल ले जाने की परमीशन नहीं होगी।

Posted By: Inextlive