क्लीन माई कोच और कोच मित्र करेगा मदद, रेलवे ने जारी की वेबसाइट

सफाई के लिए शुरू की गई वेबसाइट पर अधिकारी रख रहे हैं नजर

ALLAHABAD: अगर आप रेल में यात्रा कर रहे हों तो केवल एक मिस्ड कॉल, मैसेज या वेबसाइट के माध्यम से अपना डिब्बा साफ करवा सकते हैं। पायलट प्रोजेक्ट के तहत केंद्रीय रेलवे ने 'मेरा डिब्बा साफ करें' अभियान शुरू किया है। जो पैसेंजर लंबी दूरी की ट्रेनों में सफर कर रहे हैं, वे रेल विभाग को एक मिस्ड कॉल करके अपना कोच साफ करवा सकते हैं।

संबंधित नंबर पर मैसेज भेजें

मैसेज के थ्रू जानकारी देना चाहते हैं तो 588888 या 9200003232 पर मैसेज कर सकते हैं। मैसेज में आपको क्लीन लिख कर आगे अपना पीएनआर नंबर और क्लीन कोड में सी लिखना पड़ता है। कुल मिलाकर ये इस तरह लिखना होता है। CLEANservice TYPE CODE जैसे ही आप इससे मैसेज भेजेंगे, वह केंद्रीय सर्वर से जुड़े सिस्टम तक पहुंच जाएगा। ये सिस्टम तुरंत जान लेता है की पैसेंजर किस ट्रेन में और किस सीट पर बैठ कर यात्रा कर रहा है।

ऐसे काम करता है सिस्टम

सर्वर पूरी जानकारी सफाई कर्मचारियों को मुहैया कराएगा। फिर यात्री को भी मैसेज के माध्यम से उस सफाई कर्मचारी का नाम और मोबाइल नंबर उपलब्ध कराया जाएगा जो शिकायत निवारण के लिए आएगा। एक गुप्त कोड भी पैसेंजर को भेजा जाता है। जैसे ही सफाई का कार्य खत्म होता है, कर्मचारी वह गुप्त कोड लेकर रेल दफ्तर के केंद्रीय सर्वर को मैसेज कर देता है। इससे प्रक्रिया समाप्त हो जाती है।

अब वेबसाइट पर खोली

मैसेज की सुविधा पहले से थी, रेलवे ने अब वेबसाइट क्लीन माई कोच डॉट कॉम वेबसाइट सेवा भी शुरू की है। क्लीन माई कोच डॉट कॉम पर जाने के बाद अपना पीएनआर नंबर डाल कर सफाई का अनुरोध कर सकते हैं। क्लीन माई कोच डॉट कॉम पर पैसेंजर को अपना पीएनआर नंबर और मोबाइल नंबर लिखना होता है। ये सेवा रेलवे के सभी जोन में लागू हो चुकी है। इसे कोच मित्र सेवा भी कहते हैं। 2016 में पंद्रह ट्रेनों में रेलवे के मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग द्वारा ये सेवा शुरू की गई थी। अब देश भर के करीब 2159 ट्रेन आधुनिक सुविधा के दायरे में आ चुके हैं।

वर्जन-

रेलवे में पैसेंजर्स को बेहतर सुविधाएं देने का प्रयास लगातार जारी है। अगर ट्रेन में गंदगी है तो पैसेंजर को परेशान होने की जरूरत नहीं है, उसकी एक कम्प्लेन से कोच साफ हो जाएगा। पहले कुछ ट्रेनों में यह सुविधा थी। अब अधिकतर ट्रेन आनलाइन कम्प्लेन के दायरे में आ गई हैं।

सुनील कुमार गुप्ता

पीआरओ, इलाहाबाद मंडल

Posted By: Inextlive