- ट्यूजडे को शासन की टीम ने शहर के वार्डो का किया निरीक्षण

- 25 दिसंबर को शासन स्तर पर होंगे सम्मानित

ट्यूजडे को शासन की टीम ने शहर के वार्डो का किया निरीक्षण

- ख्भ् दिसंबर को शासन स्तर पर होंगे सम्मानित

BAREILLY:

BAREILLY:

स्वच्छता सर्वेक्षण ख्0क्9 के तहत स्वच्छ वार्ड कॉम्पटीशन की असलियत जांचने के लिए शासन की ओर से ट्यूजडे को दो सदस्यीय टीम बरेली पहुंच गई। टीम में अपर नगर आयुक्त डीपी सिंह, संयुक्त नगर आयुक्त एसके सिंह थे। टीम ने कॉम्प्टीशन में नगर निगम द्वारा चुने गए 8 वार्डो की सफाई व्यवस्था को कई बिंदुओं पर चेक किया। इस दौरान टीम ने वहां के लोगों से भी बात की। इन आठ वार्डो में से शासन स्तर तक केवल पांच के नाम ही भेजे जाएंगे और उनमें से शासन स्तर पर तीन सबसे साफ वार्डो को पुरस्कृत किया जाएगा।

जीतने पर मिलेंगे 70 लाख

नगर आयुक्त ने बताया कि इन आठ वार्डो में शासन स्तर तक पहुंचते- पहुंचते केवल पांच रह जाएंगे। वहां इनमें से केवल तीन वार्डो को ही चुना जाना है। इनमें से जीतने वाले एक वार्ड को सीएम की ओर से 70 लाख रुपए का नकद पुरस्कार भी दिया जाएगा। ख्फ् दिसम्बर को इन आठ वार्डो में से केवल पांच वार्ड को ही शॉर्टलिस्ट करेगी। ख्भ् दिसम्बर को जीतने वाले वार्ड को पुरस्कृत किया जाएगा।

हर वार्ड को किया क्रॉस चेक

नगर निगम ने स्वच्छ वार्ड कॉम्पटीशन के लिए शहर के 80 वार्डो में से केवल क्0 परसेंट यानि 8 वार्डो को चुना था। इनका क्रॉस चेक शासन की टीम ने ट्यूजडे को किया और कई बिंदुओं पर जानकारी जुटाई.

शौचालय- टीम ने यह चेक किया कि नगर निगम की ओर से बनाए गए शौचालयों में पूरी सुविधा है या नही। ऐसा तो नही कि शौचालय तो बन गए लेकिन उसमे कोई सुविधा ही नहीं।

डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन- क्या नगर निगम की डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन सुविधा ठीक तरह से काम रही है या नहीं।

- साफ सफाई :: वार्ड में लोग कितनी साफ सफाई को लेकर अवेयर हैं या न हीं। वार्ड से डेली कूड़ा उठाया जाता है या नहीं। वार्ड के सफाई कर्मचारी कितना काम करते हैं।

- अवेयरनेस :: टीम ने वार्डो के लोगों से भी बातचीत की और स्वच्छता के बारे में पूछा। वार्ड नंबर फ्भ् के लोग स्वच्छ वार्ड कॉम्प्टीशन के बारे में भी सही से नहीं बता सके।

इन वार्डो चुना गया

वार्ड नंबर फ्ख् - गांधी उद्यान

वार्ड नंबर भ्0 जनकपुरी

वार्ड नंबर 0क् बिहारीपुर सिविल लाइंस

वार्ड नंबर म्7 आवास विकास

वार्ड नंबर फ्भ् रामपुर बाग

वार्ड नंबर 08 माडल टाउन

वार्ड नंबर ख्फ् इंदिरा नगर

वार्ड नंबर 77 सौदागरान

शासन की ओर से आई टीम ने आज नगर निगम द्वारा चयनित 8 वार्डो को क्रॉस चेक किया। अब टीम इन आठ वार्डो में से जिला स्तर के लिए केवल भ् वार्डो को चुनेगी। जिसमे से शासन स्तर तक केवल तीन वार्ड ही पहुंचेंगे।

राजेश श्रीवास्तव, नगर आयुक्त

Posted By: Inextlive