कोच में हो गंदगी तो करें SMS

-NER वाराणसी डिवीजन ने अपनी तीन ट्रेन्स में ऑन डिमांड हाउस कीपिंग सर्विस की स्टार्ट

-कम्प्लेन दर्ज कराने के लिए जारी किया कांटैक्ट नंबर व वेबसाइट

VARANASI

जर्नी के दौरान कोच में गंदगी कोई नयी बात नहीं है। शायद ही कोई ट्रेन हो जिसमें गंदगी न दिखे। और यदि लंबी दूरी की ट्रेन है तो पूरा कोच कचरे से भर जाता है। हर तरफ बस कूड़ा ही कूड़ा दिखायी देता है। इस गंदगी को दूर करने के लिए एनईआर ने बीड़ा उठाया है। डिपार्टमेंट ने कुछ सेलेक्टेड ट्रेन्स में ऑन डिमांड हाउस कीपिंग सर्विस स्टार्ट की है। जिसके थ्रू पैसेंजर्स चलती ट्रेन में कोच के गंदा होते ही सफाई कर्मी को कॉल कर सकेंगे। बस इसके लिए अपने मोबाइल फोन से एसएमएस या ऑनलाइन कम्प्लेन दर्ज कराना होगा।

आपके पास पहुंचेंगे कर्मचारी

एनईआर वाराणसी डिवीजन ने जिन तीन ट्रेन्स में ऑन डिमांड हाउस कीपिंग सर्विस की शुरुआत की है। उसके तहत रिजर्वेशन कोच में बैठे पैसेंजर्स को डिपार्टमेंट की ओर से दिए गए नंबर पर एसएमएस या संबंधित वेबसाइट पर अपना पीएनआर सेंड करना होगा। इसके बाद संबंधित डिपार्टमेंट के कर्मचारियों को अपने आप मैसेज चला जाएगा। फिर कुछ ही देर बाद आपकी सीट के पास सफाई टीम पहुंच जाएगी। कर्मचारी सफाई करने के बाद वापस लौट जाएंगे।

फ्री में मिलेगी सर्विस

पीआरओ अशोक कुमार के मुताबिक ऑन डिमांड हाउस कीपिंग सर्विस के बदले पैसेंजर्स को कोई चार्ज नहीं देना है। बल्कि यह सर्विस रेलवे की ओर से फ्री में प्रोवाइड कराया जा रहा है। एनईआर वाराणसी डिवीजन की ओर से छपरा-दुर्ग सारनाथ एक्सप्रेस, छपना-मथुरा व छपरा-दिल्ली एक्सप्रेस में ऑन बोर्ड हाउस कीपिंग सर्विसेज स्टार्ट हुआ है। इन ट्रेन्स में जर्नी करने वाले पैसेंजर को अपने सेलफोन के मैसेज बॉक्स में क्लीन लिखने के बाद स्पेस देकर पीएनआर दर्ज कर 58888 पर एसएमएस कर देना है। वहीं इंटरनेट के थ्रू भी संबंधित वेबसाइट www.cleanmycoach.com पर अपनी कम्प्लेन दर्ज करायी जा सकती है।

Posted By: Inextlive