-वेदर एक्सपर्ट के मुताबिक बारिश के बाद ही कम होगा कोहरे का असर

BAREILLY: वेस्टर्न हवा की दस्तक ने शहर को पूरी तरह से अपने चपेट में ले लिया है। मंडे रात से शुरू हुआ कोहरे का सिलसिला ट्यूजडे तक जारी रहा। घने कोहरे की डेंसिटी इतनी ज्यादा थी कि विजिबिलिटी करीब भ्0 मीटर तक दर्ज की गई। ऐसे में ट्यूजडे मॉर्निग ट्रैफिक रेंगता नजर आया। ठंड की वजह से लोग घरों में दुबके नजर आए। वहीं कुछ लोगों ने ठंड को जमकर एंज्वाय किया। एक्सपर्ट के मुताबिक पर्वतीय क्षेत्रों की ओर से आ रही पश्चिमी हवा में मौजूद नमी और मैदानी क्षेत्रों की गर्म हवा के मिलने से घना कोहरा बन रहा है। वेदर एक्सपर्ट डॉ। एचएस कुशवाहा ने बताया कि हवा में नमी और दिन में धूप खिलने से कोहरे का असर रहेगा। ट्यूजडे को मैक्सिमम टेंप्रेचर ---- डिग्री और मिनिमम टेंप्रेचर --- डिग्री रिकॉर्ड किया गया।

भ्0 मीटर रही विजिबिलिटी

दिसंबर की शुरुआत के साथ ही हल्के कोहरे का असर दिखाई देना शुरू हो गया था, लेकिन गुलाबी ठंड का असर खत्म नहीं हो रहा था। इस ठंड में फ्राइडे को पहली बार कोहरा दिखाई दिया जो लगातार बढ़ता जा रहा है। घने कोहरे की वजह से ट्यूजडे मॉर्निग में विजिबिलिटी भ्0 मीटर रही। वेदर एक्सपर्ट के मुताबिक बारिश के साथ ही कोहरे का असर कम हो जाएगा। लेकिन बारिश के साथ ही शीत लहर चलने की संभावना है।

सर्दी में अचानक हुआ इजाफा

मंडे देर रात से कोहरे के कहर और हल्की हवा ने बरेलियंस को ठंड का अहसास दिला दिया। वेदर एक्सपर्ट के मुताबिक वेस्ट की ओर से आने वाली हवा में मौजूद नमी से ठंड में अचानक इजाफा हुआ है। ड्राई कोल्ड के असर को वेस्ट की नमी ने कुछ हद तक दूर कर दिया है। इसलिए क्ख् दिसंबर के बाद शुरू होने वाली सर्द हवा करीब तीन दिन पहले ही शहर में पहुंच रही हैं।

पर्वतीय क्षेत्रों की ओर से आ रही वेस्टर्न हवा में मौजूद नमी से मैदानी क्षेत्रों में कोहरा की चादर बन रही है। बारिश होने के बाद ही कोहरे का असर कम होगा।

डॉ। एचएस कुशवाहा, वेदर एक्सपर्ट

Posted By: Inextlive