RANCHI: सीआरपीएफ झारखंड सेक्टर ने अपने सामाजिक सहयोग के कार्यक्रम को आगे बढ़ाते हुए एक और अनूठी पहल की है। पुलिस महानिरीक्षक सीआरपीएफ संजय आनंद लाठकर के कुशल निर्देशन में सीड्स नामक स्वयंसेवी संस्था के साथ मिलकर एक क्लोथ बैंक की नींव रखी है। बुधवार को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि देते हुए ग्रुप केंद्र जमशेदपुर में जॉय ऑफ शेयरिंग नामक एक भव्य समारोह का आयोजन कर लगभग 10000 कपड़े क्लोथ बैंक से सीड्स संस्था को दान किए गए, जिसका वितरण राज्य के दूर-दराज के इलाकों में बसे जरूरतमंद लोगों के बीच किया जाएगा। ज्ञात हो कि सीड्स संस्था का मुख्य उद्देश्य आजीविका संवर्धन, क्षमता निर्माण शिक्षा, साक्षरता, स्वास्थ्य, पोषण एवं महिला सशक्तिकरण है।

सीआरपीएफ जवानों के इकट्ठा किए कपड़े

संजय आनन्द लाठकर ने व्यक्तिगत पहल करते हुए एक और सराहनीय कार्य की ओर कदम बढ़ाया गया है। राज्य में स्थित केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल के सभी बटालियन एवं कार्यालयों में पदस्थापित अधिकारियों, जवानो एवं उनके परिवार के सदस्यों के सहयोग से एक विशेष अभियान चलाकर शुरुआती दौर में तकरीबन 10,000 कपड़े इकट्ठा किया गया। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि सीड्स संस्था की निदेशक डॉ शुभ्रा द्विवेदी, उप महानिरीक्षक रेंज जमशेदपुर संदीप गोकेल, हरजिन्दर सिंह, उप महानिरीक्षक ग्रुप केन्द्र, जमशेदपुर, पीके सिंह, कमांडेंट 106 आरएएफ एवं अन्य अधिकारीगण एवं जवान उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन एवं धन्यवाद ज्ञापन सुभाष चन्द्र शर्मा, कमांडेंट, ग्रुप केन्द्र, जमशेदपुर द्वारा किया गया।

सामाजिक कार्यो में भी आगे

गौरतलब हो कि लाठकर के कुशल नेतृत्व में पूर्व में भी राज्य में तैनात बटालियन एवं अन्य कार्यालयो द्वारा कई प्रकार के सामाजिक सहयोगात्मक कार्य किए जाते रहे है, जिसमें जरूरतमंद बीमार लोगों के लिए बाइक एम्बुलेंस की सहायता, सुदूरवर्ती गांवों में बिजली की व्यवस्थ करवाना, शिक्षकों की कमी होने पर विद्यालय में बच्चों को शिक्षा देना, मेडिकल कैम्प लगाकर लोगों का ईलाज करना एवं स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना, युवाओं के लिए खेलकूद का आयोजन एवं खेलकुद सामग्री का वितरण करना, बेरोजगार युवक एवं युवतियों के लिए कौशल विकास योजना के अंतर्गत स्वरोजगार के लिए ट्रेनिंग देना आदि अनेकों कल्याणकारी कार्य नियमित रूप से किये जाते रहे हैं।

Posted By: Inextlive