-खचम हुआ cyclonic circulation, आज से मौसम हो सकता है साफ

-Fresh western disturbance की है संभावना

-अगले तीन-चार दिनों में फिर से हो सकती है बारिश

JAMSHEDPUR : सिटी में पिछले चार दिनों से हो रही बेमौसम बारिश से सिटी के लोगों को मंडे से थोड़ी राहत मिलने की उचमीद है। मौसम विचानियों के अनुसार झारखंड के ऊपर बना साइचलोनिक सर्कुलेशन खचम हो चुका है, पर अगले तीन चार-दिनों के अंदर फ्रेश वेस्टर्न डिस्टर्बेस की वजह से फिर से बारिश की संभावना जताई जा रही है।

60 mm से चयादा हुई बारिश

पिछले चार दिनों से हो रही बारिश ने सिटी के लोगों को खूब भिंगोया। संडे मॉनिंग को भी सुबह से ही हल्की बारिश होती रही जो दोपहर में जा कर रुकी। इसके बाद हल्की धूप भी निकली। पिछले चार दिनों में सिटी में 60 एमएम से चयादा बारिश हुई।

खचम हुआ cyclonic circulation

मौसम विचानी डॉ अचदुल वदूद ने मौसम में आए इस बदलाव की वजह अपर एयर साइचलोनिक सर्कुलेशन बताया। उचहोंने कहा कि अरेबियन सी और बंगाल की खाड़ी की तरफ से आने वाली मॉइश्चर वाली हवा झारखंड सहित कई राचयों में बारिश की वजह बनी है, हालांकि उचहोंने कहा कि झारखंड के ऊपर बना साइचलोनिक सर्कुलेशन खचम हो चुका है। ऐसे में मौसम मंडे को साफ हो जाने की उचमीद है।

फिर हो सकती है बारिश

साइचलोनिक सर्कुलेशन खचम होने की वजह से भले ही फिलहाल मौसम साफ हो जाए, पर आने वाले कुछ दिनों में एक बार फिर से आपको रेनकोर्ट निकालने की जरूरत पड़ सकती है। नॉर्थ-वेस्ट में फ्रेश साइचलोनिक सर्कुलेशन होने की संभावना जताई जा रही है।

सोमवार से मौसम साफ होने की उचमीद है। तीन मार्च को नॉर्थ-वेस्ट में फ्रेश साइचलोनिक सर्कुलेशन होने की संभावना है। इससे अगले तीन-चार दिनों में फिर से बारिश हो सकती है।

-डॉ ए वदूद, मौसम विचानी

Posted By: Inextlive