>RANCHI:झारखंड को विकसित राज्य बनाने के लिए झारखंड सरकार सूचना तकनीक और ई-गर्वनेंस का अधिक से अधिक यूज करेगी। राज्य के सभी सरकारी आफिसों का कम्प्यूटराजेशन होगा। भू-अभिलेख का डिजिटलाइजेशन किया जाएगा, ताकि आम जनता को भूमि मामले में कोई दुविधा न हो। इसके साथ ही अपराध को रोकने के लिए भी डिजिटलाइजेशन किया जाएगा। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने ये बातें शुक्रवार को प्रोजेक्ट भवन स्थित अपने कार्यालय में भारत सरकार के आईटी सेक्रेटरी आरएस शर्मा से मुलाकात के दौरान कहीं।

मौके पर आरएस शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री ने ई-गर्वनेंस और डिजिटल इंडिया को विकास के लिए आधार के रूप में चुना है। झारखंड में ई-गर्वनेंस और सूचना तकनीक के क्षेत्र में काम करने की अनेकों संभावनाएं हैं। इन योजनाओं के लिए फंड की कोई कमी नहीं है। बस राज्य सरकार को प्रोजेक्ट तैयार कर केन्द्र को भेजने की जरूरत है। राज्य में पहली बार स्थिर सरकार का गठन हुआ है निश्चित ही यह विकास में सहयोगी होगी। इस अवसर पर उन्होंने मुख्यमंत्री से कहा कि राज्य सरकार की कैबिनेट मीटिंग के दौरान यदि समय दें, तो वे आईटी के यूज पर एक प्रेजेंटेशन देने को तैयार हैं। उन्होंने यह भी कहा कि राज्य के विकास के लिए राष्ट्रीय स्तर के संस्थानों को भी राज्य में लाने की जरूरत है। इससे राज्य में तकनीकी रूप से दक्ष लोगों का मानव संसाधन तैयार होगा।

पेपरलेस होगा जैक

झारखंड एकेडमिक काउंसिल में सभी काम जल्द ही पेपरलेस हो जाएंगे। इसके लिए काम शुरू हो गया है। सभी ऑफिस को कंम्प्यूटर से कनेक्ट किया जा रहा है। इसके बाद सभी काम ऑनलाइन किये जाएंगे। इससे स्टूडेंट्स, स्कूल और इंटर कॉलेजों को काफी फायदा होगा।

मार्च तक पूरा होगा कम्प्यूटराइजेशन

जैक चेयरमैन डॉ। आनंद भूषण ने बताया कि मार्च ख्0क्भ् तक कम्प्यूटीकरण का काम पूरा कर लिया जाएगा। फिलहाल स्टूडेंट्स के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन में करेक्शन किया जा रहा है। आने वाले दिनों में जब कम्प्यूटीकरण का काम पूरा हो जाएगा तो सभी काम ऑनलाइन किये जा सकेंगे।

स्टूडेंटस को होगा काफी फायदा

जैक की योजना है कि पूरी तरह से कम्प्यूटरीकृत होने के बाद रांची ऑफिस से ऑनलाइन काम की शुरुआत होगी। इसके तहत शुरुआत में रजिस्ट्रेशन, चालान जमा करने जैसे कई काम होंगे। लेकिन, जल्द ही धीरे-धीरे सभी काम को ऑनलाइन कर दिया जाएगा। जैक ऑफिस पूरी तरह से ऑनलाइन होने से इसका सबसे अधिक फायदा स्टूडेंट्स को होगा। फिलहाल स्टूडेंट्स को सर्टिफिकेट में सुधार करवाने, खोया सर्टिफिकेट दुबारा लेने और स्क्रूटनी के लिए चालान भरने जैसे काम के लिए जैक ऑफिस आना पड़ता है। इन कामों से स्टूडेंट्स को छुटकारा मिल जाएगा। वहीं स्कूल के स्टूडेंट्स को परीक्षा फार्म की फी जमा करने फिलहाल जैक ऑफिस आना होता है। ऑनलाइन होने से स्कूलों को भी राहत मिलेगी।

Posted By: Inextlive