-सीएम योगी आदित्यनाथ ने किया भूमिपूजन

-पीपीगंज बनेगी नगर पालिका, पहले इसी के नाम से बनाया जाना था ब्लॉक

GORAKHPUR: गोरखपुर जिला अब 20 ब्लॉक वाला हो गया। रविवार को सीएम योगी आदित्यनाथ ने भूमि पूजन और शिलान्यास किया। कहा कि जंगल कौडि़या और कैंपियरगंज से अलग एक और ब्लॉक बनने को लेकर लोगों को बधाई दी। कहा कि पहले इस ब्लॉक को पीपीगंज का नाम दिया जा रहा था, लेकिन यह अब नगर पालिका बनने की ओर बढ़ रहा है, जिसकी वजह से यहां का नाम भरोहिया रखा गया है। सीएम ने कहा कि 14 वें वित्त आयोग की सिफारिशों के बाद ग्राम पंचायतों को केंद्र और प्रदेश सरकार से अच्छा पैसा मिल रहा है। उन्होंने कहा कि गांव के विकास के लिए जो उत्सुकता होनी चाहिए, वह है नहीं, उसे बढ़ाने की जरूरत है, जिससे यहां का विकास हो सके।

पीपीगंज को नगर पालिका बनाएंगे

सीएम ने कहा कि सरकार ग्रामीण विकास के लिए सरकार प्रतिबद्ध है। गांवों में प्रधानमंत्री आवास योजना के साथ शौचालयों और सड़कों की सुविधा भी चाक चौबंद की जा रही है। जहां एलईडी लाइट नहीं हैं, वहां जल्द से जल्द ये लगाई जाएगी। पीपीगंज को जल्द नगर पालिका बनाया जाएगा। मनरेगा को खेती से जोड़ने पर मंथन चल रहा है। कहा कि केंद्र और प्रदेश सरकार किसानों की आय को दोगुना करने के लिए प्रतिबद्ध है। पूरे देश में 8.85 लाख मकान ग्राम्य विकास विभाग बना रहा है। उन्होंने लोगों से स्वच्छता के प्रति जागरुकता पैदा कर गांवों को साफ-सुथरा बनाने की अपील की।

15 अगस्त को पौधरोपण

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि इस बार स्वतंत्रता दिवस पर सार्वजनिक स्थानों पर पौधरोपण किया जाए। कहा कि यदि आज पौधा लगाया गया तो 10-15 साल में छाया के साथ फल भी देगा। बीजेपी के कार्यकर्ता भी स्वतंत्रता दिवस के दिन बूथ स्तर पर पौधरोपण करेंगे। सरकार की ओर से उस दिन वृहद पैमाने पर पौधरोपण किया जाएगा। सीएम ने कहा कि सरकार ने अभी धान का समर्थन मूल्य बढ़ाया है। जल्द अन्य फसलों पर भी किसानों को ऐसे ही लाभान्वित करने की योजना है। उन्होंने उपस्थित अधिकारियों-कर्मचारियों और पार्टी कार्यकर्ताओं से सरकारी योजनाओं का लाभ हर हाल में वास्तविक जरूरतमंदों को दिलाने की अपील की।

लाइफ लाइन बनेगा पूवरंचल एक्सप्रेस वे

सीएम ने कहा कि 14 जुलाई को आजमगढ़ में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्वाचल एक्सप्रेस वे का शिलान्यास किया। यह एक्सप्रेस वे जल्द पूवरंचल की लाइफ लाइन बनेगा। गोरखपुर से भी इसको जोड़ा जाना है, यहां के लोगों को भी इसका फायदा मिलेगा। उन्होंने कहा कि एम्स, फर्टीलाइजर, गोरखपुर-सोनौली मार्ग के चौड़ीकरण का कार्य काफी गति किया जा रहा है। भाजपा सरकार ने इसके लिए अलग से फंड दिया है। एक्सप्रेस वे के किनारे उद्योग और व्यापार के नए रास्ते खोले जाएंगे, जिससे लोगों को रोजगार मिल सके। उन्होंने कहा कि सरकार जल्द धुरियापार में करोड़ों की लागत से एथेनॉल प्लांट लगाएगी। उसमें हजारों लोगों को नौकरी मिलेगी। लोग खेतों से भूसा ले जाएंगे और उन्हें उसके दाम भी मिलेंगे और उन्हें अपने खेतों में ठंडल जलाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। किसानों को आम के आम, गुठलियों के दाम मिलेंगे।

50 हजार नइर् भर्ती जल्द

सीएम ने कहा कि पुलिस के 42 हजार जवान भर्ती किए गए है, भर्ती पूरी पारदर्शिता के साथ की गई है। इसके अलावा अब 50 हजार की नई भर्ती भी निकलेगी। उन्होंने कहा कि सरकार भ्रष्टाचार को खत्म करने के लिए संकल्पित है। टाउन एरिया का विस्तारीकरण हो इसके लिए कार्ययोजना के अनुरूप काम किया जाएगा। जनता को बेहतर सुविधा उपलब्ध कराना सरकार की प्राथमिकता है। कहा कि कूड़ा सड़कों व नालियों पर न फेंका जाए बल्कि उसे उचित स्थान पर रखे और स्वच्छता के प्रति लोगों में जागरुकता लाएं। मौके पर ग्राम्य विकास मंत्री डॉ। महेन्द्र सिंह ने अपनी बातें रखीं। आभार ज्ञापन आयुक्त ग्राम्य विकास एन.पी। सिंह ने किया। इस अवसर पर विधायक कैम्पियरगंज फतेह बहादुर सिंह, खजनी संत प्रसाद, पिपराइच महेन्द्रपाल सिंह, प्रदेश संगठन मंत्री कामेश्वर सिंह, जिलाध्यक्ष जनार्दन तिवारी, पूर्व क्षेत्रीय मंत्री उपेन्द्र शुक्ल सहित प्रशासनिक और पुलिस के अधिकारी मौजूद रहे।

आज इनकी मिलेगी सौगात -

शिलान्यास -

- 38.50 करोड़ से रीजनल मेडिकल रिसर्च सेंटर

- 16.50 करोड़ रुपए से कंपोजिट रिजनल सेंटर

- 125 बेड के रैनबसेरा निर्माण

- 12 करोड़ से होने वाले इलेक्ट्रानिक सुरक्षा कार्य, फायर हाइड्रेंट सिस्टम अपग्रेडेशन

- 10 वाडरें के रेनोवेशन वर्क

- लेबर कॉम्पलेक्स के निर्माण

लोकार्पण

- 7.50 करोड़ रुपए से 79 बेड के फैब्रिकेटेड वार्ड का लोकार्पण

- 108 बेड के रैनबसेरा का लोकार्पण

- 500 किलोवॉट के सोलर पॉवर प्लांट का इनॉगरेशन

- 20 सीटेड शौचालय और महिलाओं के लिए बने 5 सीटेड पिंक टॉयलेट का निर्माण

- 6 माड्यूलर ओटी, वार्ड 11, कार्डियोलॉजी और गैस्ट्रोइंट्रोलॉजी वार्ड के उच्चीकरण

Posted By: Inextlive