गंदगी के खिलाफ खुद करें पहल सीएम योगी

2018-12-02T06:00:53+05:30

GORAKHPUR: समाज को स्वस्थ बनाने के लिए जरूरी है कि स्वच्छता को अपनी आदत में शामिल किया जाए। स्वच्छ भारत अभियान को सफल बनाने के लिए जरूरी है कि हम सभी इसका हिस्सा बनकर दूसरों को भी जागरूक करें। कूड़े को डस्टबिन में ही फेंके। गंदगी की वजह से पूर्वाचल के बच्चे मस्तिष्क ज्वर से पीडि़त हैं। स्वच्छ भारत अभियान के तहत जागरूकता कार्यक्रमों से काफी प्रभाव पड़ रहा है। हमारी गलती है कि हम खुद पहल नहीं लेते हैं इसे तोड़ना होगा। यह बातें सीएम योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को यूनिवर्सिटी कैंपस में नगर निगम की ओर से आयोजित स्वच्छता सर्वेक्षण 2019 रैली को संबोधित करते हुए कही। रैली को झंडी दिखाने से पहले उन्होंने उपस्थित लोगों को स्वच्छता की शपथ दिलाई।

रैपर व छिलकों को डस्टबिन में ही डालें

रैली में शामिल होने आए बच्चों को संबोधित करते हुए नगर विकास मंत्री सुरेश खन्ना ने स्वच्छता को जीवन का हिस्सा बनाने को कहा। विदेशों के अनुभव बताते हुए उन्होंने कहा कि वहां पर बच्चे कुछ खाने के बाद पैकेजिंग मटेरियल को अपनी जेब में रख लेते हैं और बाद में कूड़ेदान में डाल देते हैं। लेकिन आजादी के 70 सालों बाद भी हम देश में ऐसी संस्कृति विकसित नहीं कर पाए हैं। आप को भी इसे जीवन में लागू करना होगा। इंदौर का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि यदि अधिकारी, जनप्रतिनिधि व जनता साथ काम करे तो गोरखपुर स्वच्छता के रैंक में पहले स्थान पर आ सकता है। मेयर सीताराम जायसवाल ने कहा कि स्वच्छता भारतीय संस्कृति का आधार रहा है, हालांकि पिछले दिनों में इसमें गिरावट आई है। पीएम व सीएम के कारण देश में स्वच्छता का अभियान चल रहा है। जब तक सफाई नहीं होगी तब तक बीमारियों पर काबू नहीं पाया जा सकता। मेयर ने नागरिकों से भी स्वच्छता अभियान का हिस्सा बनने को कहा है। इस अवसर पर नगर विधायक डॉ। आरएमडी अग्रवाल, विधायक विपिन सिंह, विधायक शीतल पांडेय, उप सभापति जितेंद्र सैनी, विधायक संगीता यादव, प्रदेश उपाध्यक्ष उपेंद्र दत्त शुक्ला, क्षेत्रीय अध्यक्ष डॉ। धमर्ेंद्र सिंह, महानगर अध्यक्ष राहुल श्रीवास्तव, मंडलायुक्त अमित गुप्ता, डीएम के। विजयेंद्र पाण्डियन, सीडीओ अनुज कुमार, अपर नगर आयुक्त डी। के। सिन्हा, नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ। मुकेश रस्तोगी समेत सभी विभागों के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।

कई स्कूलों के बच्चे हुए शामिल

रैली में शामिल होने के लिए सुबह 7 बजे से ही बच्चे ग्राउंड में आ गए थे। जिसमें एडी ग‌र्ल्स इंटर कालेज, दयानंद इंटर कालेज, एवरग्रीन व‌र्ल्ड स्कूल, संस्कृति पब्लिक स्कूल, एमपी इंटर कालेज, राष्ट्रीय इंटर कालेज, सेंट्रल एकेडमी, इमामबाड़ाग‌र्ल्स इंटर कालेज, आरपीएम एकेडमी, महर्षि विद्या मंदिर, सीडी कन्या जूनियर हाई स्कूल, सरस्वती शिशु मंदिर, सेण्ट एण्ड्रयूज इंटर कालेज, एंजेलिक प्ले वे स्कूल के अलावा विभिन्न कालेजों के एनएसएस के स्वयंसेवकों व स्वयंसेविकाओं ने भी सहभागिता की।

दिया स्वच्छता का संदेश

स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के लिए स्कूली बच्चों ने विशेष स्वच्छता रैली निकाली। बड़ी संख्या में शामिल स्कूली बच्चों ने लोगों को साफ-सफाई को लेकर संदेश दिया। यूनिवर्सिटी कैंपस से निकल कर छात्रसंघ चौराहा होते हुए अंबेडकर चौक, शास्त्री चौक, चेतना तिराहा, पार्क रोड होते हुए फिर से यूनिवर्सिटी गेट पहुंचकर रैली समाप्त हो गई। रैली में सबसे आगे खुली जीप में नगर विकास मंत्री सुरेश खन्ना, महापौर सीताराम जायसवाल, नगर विधायक डॉ.आरएमडी अग्रवाल, उप सभापति जीतेंद्र सैनी सवार रहे। जीप के पीछे बैंड की धुन पर रैली आगे बड़ रही थी। बच्चों के हाथों में हैंड पोस्टर थे जो स्वच्छता का संदेश दे रहे थे।

रैली के साथ चल रहा था जाम

रैली में हजारों की संख्या में बच्चे शामिल थे। 50 स्कूलों के हजारों बच्चों के साथ ही नगर निगम के अधिकारी व कर्मचारी तथा प्रशासन के लोग भी चल रहे थे। जिसकी वजह से रैली के पीछे गाडि़यों की लंबी लाइन लग गई थी। रैली के पीछे-पीछे गाडि़यों का लंबा रेला चल रहा था। जिसकी वजह से दोपहर तक शहर के अंदर जाम की स्थिति बनी रही।

inextlive from Gorakhpur News Desk


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.