- वनटांगियां गांव जंगल तिनकोनिया में 215.01 लाख रुपए की परियोजनाओं का सीएम ने किया लोकार्पण व शिलान्यास

- दीवाली के मौके पर सीएम ने वनटांगियां को दी खुशियां

GORAKHPUR: दिवाली जंगल तिकोनियां के नागरिकों के लिए सौगात लेकर आई। 100 साल बाद यहां के लोगों को खुशियां मिली। विकास की योजनाओं से अछूते निवासियों को राजस्व ग्राम बनाया गया, जिसके बाद अब वन टांगियां गांव में सभी योजनाएं पहुंच रही हैं। यह बातें सीएम योगी आदित्यनाथ ने कही। वह वनटांगियां गांव जंगल तिनकोनिया नंबर-3 में दिवाली सेलिब्रेट करने के लिए पहुंचे थे। इस मौके पर उन्होंने 215.01 लाख रुपए की लागत से कुल 6 परियोजनाओं का लोकार्पण-शिलान्यास कर गांव के विकास के लिए लोगों को दीपावली की सौगात दी।

63 लाख की परियोजनाओं का लोकार्पण

दिवाली सेलिब्रेट करने पहुंचे सीएम ने 151.66 लाख रुपए की 4 परियोजना का शिलान्यास किया, जबकि 63.35 लाख रुपए की 2 परियोजनाओं का लोकार्पण कर वहां के लोगों को सौगात दी। इसके साथ ही उन्होंने 10 स्कूली बच्चों को ड्रेस व स्वेटर मुख्यमंत्री आवास के 10 लाभार्थियों को प्रमाण पत्र, विधवा पेंशन के 3, वृद्धावस्था पेंशन के 4 तथा दिव्यांग पेंशन के 3 लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र वितरित किया। इन गांवों में वृद्धावस्था के 61, विधवा के 27, दिव्यांग के 12, राशन कार्ड 424, शौचालय के 474, स्वयं सहायता के 9 समूह, मनरेगा के 292 जाब कार्ड, इंडिया मार्का के 3 हैंडपंप, 9 सोलर लाइट, प्राथमिक विद्यालय, 366 सौभाग्य योजना में विद्युत कनेक्शन से लाभार्थी को लाभान्वित किया गया है।

प्रदेश के सभी वनटांगिया को मिलेगा लाभ

सीएम ने कहा कि इसी तरह प्रदेश के सभी वनटांगिया गांवों में इन योजनाओं को पहुंचाया जा रहा है। महराजगंज के 18, बलरामपुर 5, गोंडा के 5 और गोरखपुर के 5 वनटांगिया को राजस्व गांव का दर्जा दिया जा चुका है। बहराइच के वनटांगियां गांव को भी राजस्व गांव का दर्जा देने की दिशा में काम चल रहा है। लखीमपुरखीरी में भी इस प्रक्रिया को तेजी से चल रही है। उन्होंने कहा कि इन गांव में बड़ी आबादी रहती है लेकिन उन्हें कोई मूलभूत सुविधा नहीं थी, लेकिन पिछले एक साल के दौरान शासकीय योजनाओं को पहुंचाने की कार्रवाई कर उन्हें समाज की मुख्य धारा में जोड़ने की दिशा में निरंतर कार्य जारी है।

70 वर्षो से राजस्व गांव की थी मांग

सीएम ने कहा कि पर्व त्यौहार सामूहिक रूप से मनाने का होता है और हमारी परम्परा है कि सुख दुख में हम एक दूसरे के सहभागी बन सके। उन्होंने कहा कि आजादी के 70 साल से राजस्व गांव की मांग की जा रही है। जिसे प्रदेश सरकार ने पूरा कर इन्हें समाज की मुख्य धारा में जोड़कर शासकीय योजनाओं से लाभान्वित कराने का कार्य किया है। प्रदेश सरकार बिना भेद भाव के समाज के हर तबके के विकास के लिए कार्य कर रही है। हर गरीब के पास छत हो इस उद्देश्य से प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत उन्हें आवास मुहैया कराया जा रहा है। कोई भी पात्र व्यक्ति पेंशन से वंचित नहीं रहेगा।

सीएम ने ग्रामीणों से की बात

कुष्ठ रोगियों को आवास मिलेगा और प्रधानमंत्री आवास योजना से बचे हुए लाभार्थियों को मुख्यमंत्री आवास योजना से आच्छादित किया जाएगा। सीएम ने कहा कि विकास हमारे जीवन में खुशहाली ला सकता है। उन्होंने महिला सशक्तिकरण पर बल देते हुए कहा कि महिला आत्मनिर्भर होगी तो पूरा परिवार आत्मनिर्भर बनेगा। सीएम ने विभिन्न विभागों जैसे बेसिक शिक्षा, बाल विकास, स्वास्थ, खादी, डीआरडीए, कृषि विभाग, समाज कल्याण, उद्यान विभाग, पशुपालन विभाग द्वारा लगाये गये प्रदर्शनी-स्टॉल्स का अवलोकन किया तथा गांव का भ्रमण कर विकास कायरें की प्रगति-गुणवत्ता की जांच की व ग्रामीणों से मिलकर बातचीत की। इस मौके पर विधायक महेन्द्रपाल सिंह, विपिन सिंह, शीतल पांडेय, संत प्रसाद, महापौर सीता राम जायसवाल के साथ बड़ी तादाद में भाजपाई, जिला व पुलिस प्रशासन के अधिकारी और कर्मचारी मौजूद रहे।

Posted By: Inextlive