--उपलब्धियां गिना रहे हैं सीएम। विकास योजनाओं का कर रहे उद्घाटन

ह्मड्डठ्ठष्द्धद्ब@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

RANCHI(18 छ्वह्वद्य4): 21 जुलाई को चीफ इलेक्शन कमिश्नर वीएस संपत झारखंड के दौरे पर आ रहे हैं। उनके साथ इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया की एक टीम भी आ रही है, जो दो दिन रांची में रहकर यहां पर विधानसभा चुनाव की तैयारियों को जायजा लेगी। इसके बाद झारखंड विधानसभा चुनाव की घोषणा हो सकती है। ऐसे में चुनाव की आहट होते ही झारखंड की सभी राजनीतिक पार्टियां तैयारियों को जुट गई हैं। एक तरफ जहां बीजेपी, जेवीएम और आजसू जैसे दल सरकार की नाकामी को गिनाना शुरू कर दिया हैं। वहीं सीएम हेमंत सोरेन भी अपनी सरकार की उपलब्धियों को जनता को बताने के लिए फ्राइडे को राज्य के दौरे पर निकल गए। उनका पहला पड़ाव था हजारीबाग, जहां सीएम ने कई सारी योजनाओं की आधारशिला रखी। इस दौरान हेमंत सोरेन ने झारखंड मुक्ति मोर्चा के कार्यकर्ताओं को चुनाव की तैयारी में जुट जाने को कहा। हेमंत ने कहा कि कार्यकर्ता जनता के बीच पिछली सरकारो ने जो काम 14 साल में नहीं किया था हमारी सरकार ने एक साल में कर दिखाया है। हमारी सरकार ने शहीदों के आश्रितों को नौकरी दी। मदरसों को अनुदान दिया। उर्दू शिक्षकों की नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू की। पेंशन की राशि को बढ़ाया। देश-दुनिया में झारखंड का नाम रौशन करने वाले खिलाडि़यों को सीधी सरकारी नौकरी में नियुक्ति दी। अनुबंधित डॉक्टरों को स्थायी किया। सड़क के लिए हर पंचायत को 10 लाख रुपए दिया। पत्रकारों के लिए पांच लाख रुपए की बीमा योजना शुरू की। सहकारी बैंक में कर्मचारियों की नियुक्ति की। भटके हुए नौजवानों को मुख्यधारा में लाने के लिए ओपेन जेल की शुरुआत की। भ्रष्टाचार में लिप्त अधिकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करते हुए उन्हें बर्खास्त किया गया। इन उपलब्धियों को जनता के बीच ले जाया जाए।

गठबंधन पर दिया संकेत

सीएम हेमंत सोरेन ने आने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर गठबंधन के भी संकेत दिए हैं। हेमंत सोरेन ने कहा कि झारखंड में कांग्रेस के साथ गठबंधन करके सरकार बेहतर समन्वय के साथ काम कर रही है। कांग्रेस और जेएमएम के बीच बेहतर को-ऑर्डिनेशन है, जिसका असर भी दिख रहा है। ऐसे में आने वाले विधानसभा चुनाव में दोनों पार्टियां साथ-साथ चुनाव लड़ सकती है। लेकिन इसका फैसला पार्टी के केन्द्रीय समिति के स्तर पर लिया जाएगा। हालांकि कांग्रेस भी इस बारे में अपने सारे विकल्प खोले हुए है।

सीएम हर कमिश्नरी करेंगे दौरा

विकास योजनाओं को जायजा लेने के चुनाव के पहले जनता की नब्ज टटोलने के लिए सीएम हेमंत सोरेन झारखंड की सभी कमिश्नरी का दौरा करेंगे। इसकी शुरुआत फ्राइडे को हजारीबाग से हुई है। इस दौरान अलग-अलग कमिश्नरी में सीएम नई विकास योजनाओं का उदघाटन भी करेंगे।

Posted By: Inextlive