RANCHI: झारखंड में कोयले का अकूत भंडार हैं और यहीं के लोग अंधेरे में रहें, यह अब नहीं चलेगा। यहां बिजली आपूर्ति व्यवस्था सुधारनी ही होगी। डीवीसी अपने कमांड एरिया में बिजली आपूर्ति सुनिश्चित़ करे। ये आदेश मुख्यमंत्री रघुवर दास ने दिया। वह मंगलवार को डीवीसी चेयरमैन के साथ बिजली को लेकर समीक्षा बैठक कर रहे थे।

सीएम ने डीवीसी चेयरमैन से कहा कि राज्य सरकार की ओर से भुगतान संबंधी काम पूरे किए जाएं। डीवीसी अपने कमांड एरिया में बिजली आपूर्ति व्यवस्था सुदृढ़ करे। हमारा उद्देश्य मात्र उद्योगों को विद्युत आपूर्ति नहीं, बल्कि आम गरीबों के आवासों तक भी बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करना है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने राज्य में बिजली के उत्पादन, वितरण और उपभोक्ताओं से प्राप्त होने वाली राशि के संबंध में भी विस्तृत जानकारी ली। उन्होंने बिजली चोरी रोकने का निर्देश दिया।

इस अवसर पर योजना और विकास सचिव अरुण कुमार सिंह, ऊर्जा सचिव एसकेजी। रहाटे, झारखंड राज्य ऊर्जा निगम के सीएमडी एसके वर्मा भी मौजूद थे।

उद्योगों के लिए ऐसी भूमि चिन्हित करें, जो विवादित न हो

राज्य के विकास के लिए आर्थिक विकास को प्राथमिकता देनी होगी। उद्योगों को बढ़ावा, पूंजी निवेश के माध्यम से ही राज्य का विकास तेजी से हो सकता है। ईस्टर्न डेडीकेटेड फ्रंट कॉरीडोर से झारखंड को फायदा मिलेगा। मंगलवार को मुख्यमंत्री रघुवर दास अपने कार्यालय में कॉरीडोर के आसपास औद्योगिक विकास हेतु जमीन चिन्हित करने के लिए एक उच्च स्तरीय मीटिंग कर रहे थे। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि अमृतसर-दिल्ली-कोलकाता इंडस्ट्रियल कॉरिडोर एक महत्वाकांक्षी योजना है, जो झारखंड से होकर गुजरती है। खनिज संपदा से परिपूर्ण झारखंड को इस कॉरिडोर के ईर्द-गिर्द औद्योगिक विकास की कई संभावनाएं हैं। लेकिन, इसके लिए ऐसी जमीन चिन्हित की जाए, जो विवादित न हो। इस मीटिंग में मुख्यमंत्री ने राज्य की औद्योगिक नीति, राज्य में क्रय नीति और भूमि आवंटन नीति बनाने का भी निर्देश दिया।

शहीद संकल्प की पत्‍‌नी को राज्य सरकार देगी नौकरी

शहीद संकल्प शुक्ला की पत्‍‌नी प्रिया शुक्ला को झारखंड सरकार ने नौकरी देने का फैसला किया है। यह प्रक्रिया हफ्ते भर में शुरू हो जाएगी।

मंगलवार को प्रोजेक्ट बिल्डिंग स्थित मुख्यमंत्री रघुवर दास के कार्यालय में शहीद संकल्प की मां, पिता और पत्‍‌नी ने उनसे मुलाकात की। मुख्यमंत्री ने शहीद के परिजनों से कहा कि शहीद संकल्प शुक्ला झारखंड के गौरव हैं। उनकीवीरता पर पूरे राज्य को गर्व है। इस पर प्रिया शुक्ला ने कहा कि शहीद संकल्प की शहादत को पूरे राज्य ने सम्मान दिया है। उनकी अंतिम यात्रा में जाति, धर्म और संपद्राय से ऊपर उठ कर सभी रांची वासियों ने उन्हें श्रद्धांजलि दी। इसके बाद शहीद की पत्‍‌नी ने कहा कि पारिवारिक दायित्वों के निर्वहन में उन्हें सरकार से सहयोग चाहिए। यदि उन्हें अनुकंपा के आधार पर रांची में नौकरी सरकार दे देती है, तो उन्हें सुविधा होगी। इस पर सीएम रघुवर दास ने कहा कि सरकार आपका हर सहयोग करेगी और आपकी सरकारी नौकरी के लिए हफ्ते भर में कार्रवाई शुरू कर दी जाएगी।

Posted By: Inextlive