-सीएम ने लखीसराय के माणिकपुर में नौ ¨सचाई योजनाओं का किया शिलान्यास

-बोले सीएम, समृद्ध किसान और खुशहाल गांव से बढ़ेगा बिहार

श्चड्डह्लठ्ठड्ड@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

क्चढ्ढ॥न्क्त्रस्॥न्क्त्रढ्ढस्नस्न/क्कन्ञ्जहृन्: कृषि रोड मैप के माध्यम से खेती को उन्नत किया जा रहा है। अधिक उपज के लिए जल संसाधन विभाग सतत रूप से प्रयासरत है। धान, गेहूं और मक्के की पैदावार में आज बिहार देश में पहले पायदान पर आ चुका है, जबकि स?जी की खेती में हम देश में तीसरे स्थान पर हैं। यह बात सीएम नीतीश कुमार ने कही। वे लखीसराय जिले के सूर्यगढ़ा प्रखंड अंतर्गत माणिकपुर गांव में नौ सिंचाई योजनाओं का शिलान्यास करने के बाद वहां आयोजित सभा को संबोधित कर रहे थे। सीएम ने कहा कि किसान खुशहाल होंगे तभी गांव खुशहाल होगा.उनकी समृद्धि के लिए राज्य सरकार लगातार काम कर रही है।

अलग से बिजली की व्यवस्था

खेतों की ¨सचाई के लिए बिजली की अलग से व्यवस्था की जा रही है। जरूरत के अनुरूप सभी ¨सचाई योजनाओं का जीर्णोद्धार एवं पुनस्र्थापन किया जा रहा है। इसी कड़ी में लखीसराय जिले में नौ ¨सचाई योजनाओं का शिलान्यास किया गया है। इसमें छह सूर्यगढ़ा और तीन हलसी एवं रामगढ़ चौक प्रखंड की योजनाएं शामिल हैं। 92.60 करोड़ की इन योजनाओं से जिले की 23905 हेक्टेयर क्षेत्र में ¨सचाई सुविधा सुनिश्चित होगी। इससे पहले मुख्य अतिथि उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, जल संसाधन मंत्री राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह, ग्रामीण विकास सह संसदीय कार्य मंत्री सह जिले के प्रभारी मंत्री श्रवण कुमार, श्रम संसाधन मंत्री विजय कुमार सिन्हा, सांसद आरसीपी सिंह एवं सूर्यगढ़ा के विधायक प्रहलाद यादव ने भी अपनी बातें रखीं।

आज अकादमी का उद्घाटन

सीएम नीतीश कुमार सोमवार को राजगीर में प्रदेश की प्रथम पुलिस अकादमी सह प्रशिक्षण केन्द्र का उद्घाटन करेंगे। आठ वर्ष पहले 13 अगस्त, 2010 को इसका शिलान्यास हुआ था। उद्घाटन को लेकर तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। परिसर के आउटडोर सेरेमोनियल स्टेडियम में पंडाल का निर्माण किया गया है। तैयारियों का जायजा लेने रविवार को जिलाधिकारी डॉ। त्यागराजन पहुंचे। बिहार पुलिस अकादमी सह प्रशिक्षण केन्द्र का उद्घाटन होते ही यहां 142 डीएसपी का प्रशिक्षण शुरू हो जाएगा।

Posted By: Inextlive