- सीएम ने परेड ग्राउंड 'युवा उत्तराखंड-उद्यमिता एवं स्वरोजगार की ओर' प्रोग्राम का किया शुभारंभ

- स्टेट से आए 10 हजार से अधिक स्टूडेंट्स ने इंप्लायमेंट व सेल्फ इंप्लायमेंट की ली जानकारी

- 52 डिग्री कॉलेजों व विवि के स्टूडेंट्स से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से जुड़ने का किया दावा

DEHRADUN: दून के परेड ग्राउंड में सीएम त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने 'युवा उत्तराखंड-उद्यमिता एवं स्वरोजगार की ओर' प्रोग्राम की शुरुआत की। दावा किया गया है कि गवर्नमेंट के इस खास प्रोग्राम में स्टेट भर से 10 हजार स्टूडेंट्स ने प्रतिभाग किया। जबकि 52 डिग्री कॉलेजों व विवि के स्टूडेंट्स भी वीसी के जरिए जुड़े रहे। प्रोग्राम्स में पहुंचे यूथ स्टेट व देश में उपलब्ध सेल्फ इंप्लायमेंट व इंप्लाएमेंट के अवसरों से संबंधित जानकारियां हासिल की। जिसमें 50 प्रमुख इंडस्ट्रियलिस्ट को भी इनवाइट किया गया था। जिनके जरिए यूथ्स को सेल्फ इंप्लाएमेंट के बारे में प्रेरित किया गया। साथ ही काउंसिलिंग के जरिए सेल्फ इंडस्ट्री स्थापित करने में हेल्प दी गई।

सीएम ने युवाओं से किया सीधा संवाद

प्रोग्राम में लॉट्री के जरिए कुछ युवाओं ने सीएम से वन-टू-वन क्वेश्चन किए और सीएम ने उनका आंसर भी दिया।

सवाल:-गवर्नमेंट ने जीरो टॉलरेंस पॉलिसी शुरु की है, लेकिन कई रूपों में करप्शन सामने आ रहा है। ये कैसे दूर होगा। -ईशा जोशी, अल्मोड़ा।

सीएम:-भ्रष्टाचार समाज से पूरी तरह से तभी दूर हो सकता है जब हम स्वयं से शुरूआत करें। रिश्वत लेने व देना करप्शन है। देने वाले को भी अब तैयार होना होगा। करप्शन का कोई मामला देखते हैं तो सरकार को बताएं, बख्शा नहीं जाएगा।

प्रश्न:-टूरिज्म नैनीताल, मसूरी जैसे कुछ स्थानों तक ही सीमित क्यों है। बागेश्वर में भी बहुत से सुंदरता है। कैसे टूरिस्ट आकर्षित हो सकते हैं।

-ज्योित, बागेश्वर।

सीएम:-स्टेट में लगातार टूरिस्ट की की संख्या बढ़ रही है। पुराने टूरिस्ट प्लेसेस सेचुरेटेड हो चुके हैं। सरकार नए टूरिस्ट प्लेसेस को डेवलप कर रही है। थीम बेस्ड 13 डिस्ट्रिक्ट, 13 न्यू डेस्टीनेशन डेवलप हो रहे हैं। कोशिश है कि एडवेंचर टूरिज्म, वाटर स्पो‌र्ट्स, माउंटेन, विंटर स्पो‌र्ट्स पर फोकस किया जाए।

प्रश्न:-स्टेट में फ‌र्स्ट टाइम इन्वेस्टर्स समिट आयोजित हुई। इसके बाद प्रदेश में इसमें आए प्रस्तावों पर क्या प्रगति हुई.- नीरज शमार्, टिहरी।

सीएम:- फ‌र्स्ट टाइम उत्तराखंड में हुए इनवेस्टर्स समिट में बड़ी कंपनीज ने पार्टिसिपेट किया। 1.24 लाख करोड़ के एमओयू साइन हुए। पिछले 5 माह में 13 हजार करोड़ के इनवेस्टमेंट ग्राउंड पर उतरे हैं। जिनसे 20 हजार लोगों को इंप्लायमेंट मिलेगा।

प्रश्न:-पलायन आयोग की रिपोर्ट पर सरकार ने क्या काम किया।

- पहली बार ड्रोन फेस्टिवल का आयोजन

- ड्रोन तकनीक के क्षेत्र में इंप्लायमेंट की संभावनाएं।

- गरीब सामान्य वर्ग के लिए 10 प्रतिशत रिजर्वेशन

- गरीब टैलेंटेड बच्चों के लिए दो मॉडल स्कूल बनेंगे।

2 साल में 3 लाख से अधिक इंप्लायमेंट

सीएम ने कहा कि अप्रैल 2017 से अब तक स्टेट में 3 लाख से अधिक रोजगार के अवसर उपलब्ध कराये गये हैं। जिनमें इंडस्ट्री, टूरिज्म के क्षेत्र में करीब 67 हजार, सेवा एवं स्किल डेवलपमेंट के जरिये लगभग 68 हजार, कृषि एवं संबंधित क्षेत्रों में 2 लाख से अधिक एवं ऊर्जा क्षेत्र में करीब 2200 इंप्लायमेंट व सेल्फ इंप्लाएमेंट उपलब्ध कराये गये हैं।

4 सेशन में कई सब्जेक्ट्स पर हुई परिचर्चा

प्रोग्राम में उच्च शिक्षा राज्य मंत्री डॉ। धनसिंह रावत ने कहा कि प्रोग्राम में 10 हजार युवाओं ने पार्टिसिपेट किया। 4 सेशन में तमाम सब्जेक्ट्स पर परिचर्चा हु़ई। स्टेट गवर्नमेंट 2019 को रोजगार वर्ष के तौर पर मना रही है। इस दौरान कैबिनेट मंत्री प्रकाश पंत, डॉ। हरक सिंह रावत, राज्य मंत्री रेखा आर्या, सांसद माला राजलक्ष्मी शाह के अलावा ओयो के सीईओ आदित्य घोष, संपर्क फाउंडेशन के विनीत नायर आदि मौजूद रहे।

- इंदू उनियाल, पौड़ी।

सीएम:-पलायन आयोग की रिपोर्ट से हमारे पास यह जानकारी आ गई है कि किस गांव से कितना पलायन हुआ और उसके कारण क्या हैं। रिपोर्ट के आधार पर ग्रोथ सेंटर की परिकल्पना पर काम किया जा रहा है। शिक्षा, स्वास्थ्य व रोजगार पर खासतौर पर फोकस किया जा रहा है।

प्रश्न:- राज्य में कनेक्टिविटी की दिशा में क्या किया जा रहा है।

-अभिषेक नैथानी, देहरादून।

सीएम:- सड़क, रेल व एयर कनेक्टिविटी में बड़ा काम चल रहा है। जौलीग्रांट एयरपोर्ट देश के प्रमुख शहरों से जुड़ चुका है। ऑलवेदर रोड़ व ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल परियोजना पर तेजी से काम चल रहा है।

प्रश्न:- उत्तराखंड कब बनेगा आर्गेि1नक स्टेट।

-प्रियंका बिष्ट, देहरादून।

सीएम:- उत्तराखंड का पर्वतीय क्षेत्र वैसे तो डिफॉल्ट ही ऑर्गेनिक है। लेकिन सरकार ने अपने स्तर से बड़ी कोशिश की है। 10 हजार ऑर्गेनिक क्लस्टर आईडेंटीफाई किए जा रहे हैं। 27 ब्लॉकों को ऑर्गेनिक घोषित किया गया है। हम प्रोडक्ट के सर्टिफिकेशन की व्यवस्था भी कर रहे हैं।

सरकार ने कीर्तिमान किए स्थापित

सीएम ने अपने संबोधन में कहा कि पीएम के मार्गदर्शन व सहयोग से राज्य के युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने कि दिशा मे भी नये कीर्तिमान स्थापित हुए हैं। स्टेट में फ‌र्स्ट टाइम बीते वर्ष 7 व 8 अक्टूबर को हुए इन्वेस्टर्स समिट ने इंप्लायमेंट के अवसर खोल दिए हैं। मार्च 2019 तक साढ़े 12 हजार करोड़ के इनवेस्टमेंट ग्राउंड पर उतर रहे हैं।

- उत्तराखंड के टूरिस्ट डेस्टीनेशंस देश-विदेश में फेमस हैं।

- माइग्रेशन रोकने व इंप्लायमेंट के अवसर उप्लब्ध कराने में टूरिज्म का सबसे बड़ा योगदान है।

- 13 डिस्ट्रिक्ट, 13 डेस्टीनेशन बनाये जा रहे हैं।

- 5 हजार होम स्टे बनाने का टारगेट है।

- इनमें से 802 नए होम स्टे बनाए जा चुके हैं।

- सभी होम स्टेज को डोमेस्टिक रेट्स पर बिजली उपलब्ध।

- मसूरी व केदारनाथ धाम को भी जल्द रोपवे से जोड़ा जाएगा।

- उत्तराखंड की फिल्म पॉलिसी से राज्य मे शूटिंग को बड़ा प्रोत्साहन मिला

- लास्ट इयर 10 बड़ी फिल्मों की शूटिंग हुई।

- उत्तराखंड को बेस्ट फिल्म फ्रेंडली स्टेट का नेशनल अवॉर्ड।

- समग्र विकास को फ‌र्स्ट टाइम ग्रोथ सेंटर की परिकल्पना

- शत प्रतिशत प्लेसमेंट के लिये जाने जाने वाले प्लास्टिक इंजीनियरिंग इंस्टीट्यूट सीपैट का 32वां केंद्र डोईवाला में खुला।

- इंस्टीट्यूट में 85 परसेंट सीट्स उत्तराखंड के स्टूडेंट्स के लिए रिजर्व।

- ड्रोन एप्लीकेशन सेंटर स्थापित

Posted By: Inextlive