सीएम का आंगनबाड़ी महिला कर्मचारियों को गिफ्ट 1500 बढ़ोत्तरी का एलान

2019-02-22T12:00:44+05:30

सीएम योगी ने महिला कर्मचारियों के मानदेय में 1500 मिनी कार्यकत्रियों के मानदेय में 1250 व सहायकों के मानदेय में 750 रुपये की बढ़ोत्तरी का एलान किया है। इसके अलावा उन्होंने किशोरियों के पोषण के लिये स्कीम फॉर एडोलिसेंट गर्ल्स योजना का शुभारंभ किया है।

lucknow@inext.co.in
LUCKNOW : आगामी लोकसभा चुनाव की घोषणा ठीक पहले सीएम योगी आदित्यनाथ ने करीब पौने चार लाख आंगनबाड़ी महिला कर्मचारियों के मानदेय में बढ़ोत्तरी कर बड़े वर्ग को संतुष्ट करने की पहल की है। सीएम ने यह घोषणा गुरुवार को लोकभवन में किशोरियों के पोषण के लिये स्कीम फॉर एडोलिसेंट गल्र्स (एसएजी) योजना के शुभारंभ अवसर पर जुटीं आंगनबाड़ी महिला कर्मचारियों के बीच की। उन्होंने कहा कि काम के हिसाब से उनकी और भी बढ़ोत्तरी होगी।

किशोरियों को मिलेंगे पौष्टिक अनाज

सीएम योगी ने कहा कि आंगनबाड़ी महिला कर्मचारियों के मानदेय में 1200, मिनी आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों के मानदेय में 1250 और सहायकों के मानदेय में 750 रुपये की बढ़ोत्तरी की जाएगी। उल्लेखनीय है कि अब तक महिला कर्मचारियों को 6000, मिनी कार्यकत्रियों को 4750 और सहायकों को 3000 रुपये मिलते थे। सीएम योगी ने बेहतर प्रशिक्षण के लिए सेंटर ऑफ एक्सीलेंस खोलने की भी घोषणा की। सीएम योगी ने स्कूल न जाने वाली किशोरियों के लिये शुरू की जा रही एसएजी योजना के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि ऐसी हर बच्ची स्वस्थ रहे इसके लिये हर महीने उसे दो किलो चना, एक किलो दाल, देशी घी और अन्य तरीके के पौष्टिक अनाज दिये जाएंगे।
पोषण पखवाड़ा में होगी जांच
सीएम ने कहा कि आठ मार्च से पोषण पखवाड़ा शुरू होगा। तीन और छह माह के अंतराल पर फिर इसका आयोजन होगा। इस दौरान हीमोग्लोबिन के साथ अन्य जरूरी जांच होगी। अगर कोई खास कमी मिली तो संबंधित बच्ची को रेफरल केंद्र पर भेजा जाएगा। प्रधानमंत्री के बेटी बचाओ, बेटी बढ़ाओ की अपील को आगे बढ़ाने के लिए ही हमने बजट में कन्या सुमंगला योजना शुरू की है। आपकी मदद से हमें यूपी से कुपोषण के कलंक को मिटाना है। इसमें स्वास्थ्य और बेसिक शिक्षा विभाग की भी महत्वपूर्ण भूमिका होगी।
सुपोषण पुस्तिका का विमोचन
इस मौके पर मौजूद बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष डॉ। महेंद्र नाथ पांडेय ने कहा कि कुपोषण कई रोगों और समस्याओं की जड़ है। इसे दूर करने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता और पहल सराहनीय है। बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार अनुपमा जायसवाल ने अतिथियों को स्वागत किया। विभाग की प्रमुख सचिव मोनिका एस। गर्ग ने आभार जताया। कार्यक्रम में मुख्य सचिव डॉ।अनूप चंद्र पांडेय, अपर मुख्य सचिव सूचना अवनीश अवस्थी, सीएम के सूचना सलाहकार मृत्युंजय, निदेशक सूचना शिशिर सिंह के अलावा बड़ी संख्या में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता भी मौजूद थे। कार्यक्रम के दौरान सीएम योगी व अन्य अतिथियों ने टेबिल कैलेंडर के रूप में सुपोषण पुस्तिका का भी विमोचन किया।

जानें क्यों PPS अफसर नाराज, बदसलूकी करने वाले IPS के खिलाफ करेंगे आंदोलन


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.