-सीएमओ ने किया ताबड़तोड़ निरीक्षण, कर्मचारियों व अधिकारियों को दिए सुधार के निर्देश

-कई जगह खराब मिली अटेंडेंस वाली बायोमीट्रिक मशीन

ALLAHABAD: सरकार द्वारा दी जा रही स्वास्थ्य सुविधाएं जनता तक पहुंच रही हैं या नहीं। इस सवाल का जवाब तलाशने के लिए खुद सीएमओ ने मंगलवार को जिले की सीएचसी व पीएचसी में ताबड़तोड़ निरीक्षण किए। कई जगह उनको खामियां भी मिलीं। उन्होंने कमियों को दूर करते हुए अधिकारियों व कर्मचारियों को सुधार की चेतावनी भी जारी की। उन्होंने कहा कि निरीक्षण लगातार जारी रहेगा।

शासन के अभियान की निकाली हवा

एक ओर सीएम योगी आदित्यनाथ ने पूरे प्रदेश में जेई टीकाकरण अभियान को तत्परता से चलाने के आदेश दिए हैं तो दूसरी ओर स्वास्थ्य विभाग के कुछ कर्मचारी इसकी हवा निकालने में लगे हैं। सीएमओ डॉ। गिरिजाशंकर बाजपेई जब प्राइमरी स्कूल जसरा में जेई टीकाकरण का जायजा लेने गए तो रजिस्टर पर एक भी नाम नहीं चढ़ा था। यह देखकर वह नाराज हो गए। उन्होंने एएनएम विटोला सिंह को कार्य में सुधार की चेतावनी दी। इसी तरह सीएचसी जसरा साफ-सफाई नहीं थी। बायोमीट्रिक मशीन खराब थी और इमरजेंसी ड्यूटी चार्ट भी गायब था। चीफ फार्मासिस्ट को दवाओं का स्टॉक रजिस्टर मेंटेन करने का आदेश भी दिया गया।

यहां भी खराब मिली बायोमीट्रिक मशीन

इसे इत्तेफाक ही कहेंगे कि सीएचसी चाका में भी बायोमीट्रिक अटेंडेंस मशीन खराब मिली। सफाई पखवारा चलने के बावजूद साफ-सफाई संतोषजनक नहीं थी। वहीं जेई वैक्सीन टीकाकरण केंद्र चकगरीबदास में सुपरवाईजर ने भ्रमण नहीं किया था। इस पर सीएमओ ने नियमित भ्रमण कर कार्य में सुधार लाने की चेतावनी दी। इसी तरह जसरा टीकाकरण केंद्र पर भी सुपरवाइजर ने भ्रमण कर मौके पर जायजा नही लिया था।

वर्जन

सीएचसी व पीएचसी के हालात सुधरेंगे। लगातार भ्रमण कर स्थिति का जायजा लिया जा रहा है। लापरवाह कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई भी की जा रही है।

-डॉ। गिरिजाशंकर बाजपेई, सीएमओ, इलाहाबाद

Posted By: Inextlive