-चीफ मिनिस्टर बनने के बाद रघुवर दास का बदलने वाला है पता

-रुक्मिणी देवी को पुराने आशियाने से है लगाव

JAMSHEDPUR: चीफ मिनिस्टर बनने के बाद रघुवर दास का पता भी बदलने वाला है, जल्द ही वे रांची के कांके रोड स्थित भव्य सीएम आवास के निवासी होंगे। इस आवास का आधिकारिक निवासी बनना किसी भी नेता का सपना हो सकता है पर रघुवर दास की पत्नी रुक्मिणी देवी को यह कुछ जंच नहीं रहा। रांची स्थित विधायक आवास और जमशेदपुर के घर ने उनके दिल में कुछ ऐसी जगह बना ली है कि किसी दूसरे घर में जाने की उनकी ख्वाहिश नहीं।

इस घर में मिली सारी खुशियां

बड़े पद पर पहुंचने के बाद लोगों की इच्छाएं बदल जाती हैं। लोग खुद को उसके मुताबिक ढालने लगते हैं, लेकिन स्टेट के सीएम पद की शपथ लेने जा रहे रघुवर दास की वाइफ की ख्वाहिश ज्यादा नहीं है। वे अपने पुराने घर में ही रहना चाहती हैं। आई-नेक्स्ट के साथ बातचीत में उन्होंने कहा कि उन्हें किसी बड़े घर की ख्वाहिश नहीं है। रघुवर दास की वाइफ रुक्मणी देवी ने कहा, 'मुझे जमशेदपुर स्थित आवास से भी बड़ा लगाव है। इसी घर से रघुवर जी एमएलए बने। वह भी एक बार नहीं, लगातार पांच बार। सारी खुशियां इसी घर में मिली। ऐसे में मेरी कतई इच्छा नहीं है कि मैं इस घर को छोड़कर किसी दूसरे घर में जाऊं.'

थोड़े कड़क हैं, नहीं कोई बुराई

रुक्मणी देवी ने बताया कि रघुवर दास में कोई बुराई नहीं है। वे कहती हैं कि वे थोड़े कड़क जरूर हैं, लेकिन अंदर से पूरी तरह साफ और नर्मदिल। उन्होंने कहा कि इंसान को थोड़ा कड़क व साफगोई वाला तो होना ही चाहिए। उन्हें पूरा भरोसा है कि पहले की तरह वे अब भी घर-परिवार और पॉलिटिक्स को बैलेंस कर सकेंगे।

अर्जुन मुंडा के हारने का है दुख

रघुवर दास की पत्नी पति के राज्य का मुखिया बनने से काफी एक्साइटेड हैं। उन्हें उम्मीद थी कि एक दिन वे सीएम जरूर बनेंगे। अर्जुन मुंडा की हार के बाद रास्ता साफ होने के सवाल पर कहा कि अर्जुन मुंडा की हार-जीत से उनके सीएम बनने का कोई ताल्लुक नहीं है। उन्होंने कहा कि अर्जुन मुंडा के हारने का उन्हें भी काफी दुख है।

पहले जैसा खुला रहेगा घर दरवाजा

रुक्मणी देवी ने कहा कि उनके घर में लोगों का आना-जाना लगा रहता है। जहां तक पड़ोसी व दोस्तों की बात है, उनके लिए वे हमेशा अवेलेबल हैं। उन्होंने कहा कि बस्तियों के मालिकाना हक का मुद्दा उनके जेहन में है और सबसे पहले लोगों को मालिकाना देकर इस मुद्दे को सॉल्व करेंगे।

एपी सिंह की बुलेट से जाते थे जादूगोड़ा

जब बिहार के आरा के विधायक अमरेंद्र प्रताप सिंह ईंस्ट सिंहभूम के डिस्ट्रिक्ट प्रेसिडेंट थे, उस वक्त रघुवर दास डिस्ट्रिक्ट के जेनरल सेक्रेटरी हुआ करते थे। उन दिनों रघुवर दास पार्टी को मजबूत करने के लिए अमरेंद्र प्रताप सिंह की बुलेट पर बैठकर जादूगोड़ा जाते थे। पूर्व भाजपाई व वर्तमान मे जेवीएम के नेता मनोज प्रताप सिंह ने बताया कि रघुवर दास जादूगोड़ा के रूरल एरिया में संगठन को मजबूत करने व गौ हत्या बंद कराने के लिए अमरेन्द्र प्रताप सिंह और धुरंधर सिंह के साथ हमेशा जादूगोड़ा जाते थे। उस वक्त अक्सर वे उनकी राजदूत में बैठकर ग्रामीण क्षेत्रों में संगठन को मजबूत करने का काम करते थे। उन्होंने कहा कि रघुवर दास का ग्रामीण क्षेत्रों में भाजपा को मजबूत करने में अहम रोल रहा है।

Posted By: Inextlive