अपनी आलीशान शौक को पूरा करने के लिए अब बिगड़ैल स्टूडेंट्स क्राइम करने से भी नहीं चूक रहे हैं. ऐसा हम नहीं कह रहे यह मानना है ट्रांसगोमती पुलिस का.

mayank.srivastava@inext.co.in
LUCKNOW: अपनी आलीशान शौक को पूरा करने के लिए अब बिगड़ैल स्टूडेंट्स क्राइम करने से भी नहीं चूक रहे हैं. ऐसा हम नहीं कह रहे यह मानना है ट्रांसगोमती पुलिस का. इस एरिया में चेन, पर्स और मोबाइल स्नेचिंग घटनाएं तेजी से बढ़ी हैं. जिसके बाद पांच साल के रिकार्ड खंगालने पर पता चला कि टीजी एरिया में 450 लुटेरे हैं. जो प्रोफेशनल स्नेचर्स हैं वो या तो जेल में, जिला बदर या फिर पुलिस निगरानी में हैं. तो फिर आखिर स्नेचिंग की घटनाओं को कौन अंजाम दे रहा है. पुलिस की मानें तो इन वारदातों के पीछे बिगडैल स्टूडेंट्स हैं. जो अपने अनाप शनाप खर्च पूरे करने के लिए स्नेचिंग की वारदातों को अंजाम दे रहे हैं. जो कई वारदातों के बाद जांच में साबित भी हो चुका है.

स्टूडेंट कैमरे में कैद
एसपी टीजी अमित कुमार ने बताया कि चेन स्नेचिंग की वारदात पर अंकुश लगाने के लिए रिसर्च और रिकॉर्ड खंगाला गए. चेन स्नेचिंग में रजिस्टर्ड लुटेरों का पता करके उनके घर पर पुलिस भेजी गई. उनकी रिपोर्ट तैयार की गई. चौंकने वाली बात यह कि रजिस्टर्ड लुटेरे ज्यादातर जेल में है या फिर पुलिस की निगरानी में है. फिर भी चेन स्नेचिंग की वारदात हो रही है. कुछ दिन पहले मुंशी पुलिया इलाके में एक चेन स्नेचिंग की वारदात हुई. भागते समय लुटेरे सीसीटीवी कैमरे की जद में आ गए. जब फुटेज खंगाला गया तो लुटेरे स्कूल ड्रेस पहने हुए थे. अमित कुमार ने बताया कि चेन और पर्स के साथ मोबाइल स्नेचिंग की वारदात में कई ऐसे यूथ है जो प्रतिष्ठित स्कूल कॉलेज के स्टूडेंट्स है. अपनी पॉकेट मनी के लिए वारदात को अंजाम दे रहे है. दो घटनाओं में स्कूल कॉलेज के ऐसे स्टूडेंट के चेहरे सामने आए है.

शाम 6 से 9 के बीच हो रही वारदात
अब तक जितनी भी चेन और पर्स स्नेचिंग की वारदात हुई वह शाम 6 से 9 बजे के बीच हुई है. पुलिस के अनुसार प्रोफेशनल लुटेरे और स्नेचर्स सुबह और दोपहर के समय वारदात को अंजाम देते है. ताकि वारदात को अंजाम देकर वह दूसरी जगहों पर सुरक्षित भाग सके. यह टाइम कोचिंग से छूटने का होता है. स्कूल ड्रेस व बैग होने के चलते कई बार ऐसे यूथ चेकिंग में नहीं पकड़े जाते है. आसानी से वारदात को अंजाम देकर वह निकल जाते है.

पहले भी पकड़े जा चुके है स्टूडेंट्स
पीजीआई पुलिस ने एक हेड कांस्टेबल के बेटे को दो साथियों के साथ लूट की थी. घटना का सीसीटीवी फुटेज पुलिस के हाथ लगा था और उसी की मदद से पुलिस ने लुटेरों को पकड़ा. सिपाही का बेटा बाराबंकी से बीटेक की पढ़ाई कर रहा है.

हुक्का बार की लत में करते थे लूट
लूट के आरोप में दो नाबालिगों को पुलिस ने पकड़ा था. लगातार महिलों से पर्स लूट के बाद पुलिस ने सीसीटीवी फुटेज खंगाले थे. इसमें स्कूटी सवार दो लड़के पर्स छीनकर भागते नजर आए थे. आरोपितों के पास से चार मोबाइल फोन, एक मंगलसूत्र समेत अन्य सामान बरामद हुआ था. पूछताछ में उन्होंने बताया था कि हुक्का बार जाने का शौक पूरा करने के लिए लूट करते थे.

पिता चांदी कारोबारी, बेटा लुटेरा
हसनगंज पुलिस ने डालीगंज क्रॉसिंग से तीन छात्रों को गिरफ्तार किया था. तीनों त्रिवेणी नगर निवासी साहिल सोनकर 12वीं, शांतनु रावत बीए और अशीष वर्मा बीकॉम के छात्र थे. तीनों ने मिलकर ट्रांसगोमती एरिया में स्नेचिंग की करीब 16 वारदात को अंजाम दिया था. आशीष के पिता चांदी कारोबारी है. तीनों ने बताया कि गर्ल फ्रेंड और अपने महंगे शौक के चलते वह स्नेचिंग की वारदात को अंजाम देते थे.

टीजी एरिया में चेन स्नेचिंग पर अंकुश लगाने के लिए पांच साल के रिकार्ड खंगालने के साथ जमीनी फील्डिंग लगाई गई है. एक चौंकाने वाला सच सामने आया. प्रोफेशनल व रजिस्टर्ड लुटेरे ज्यादातर जेल में है और जो बाहर उनपर पुलिस पूरी तरह से निगरानी रख रही है जबकि दो ऐसे मामले सामने आए है जिसमें वारदात करने वाले स्कूल ड्रेस पहने देखे गए. यूथ खर्चो को पूरा करने के लिए स्नेचिंग जैस सॉफ्ट क्राइम में फंस रहे है.
- अमित कुमार, एसपी, टीजी

अप्रैल में स्नेचिंग

केस-1

गाजीपुर के इंदिरानगर सेक्टर ए में रहने वाली कोमल वर्मा रात 8 बजे रिक्शे से घर जा रही थी. सर्वोदयनगर शालीमार टॉवर के पास बाइक सवार दो बदमाशों ने उनका पर्स छीन लिया.

केस 2

इंदिरानगर डी ब्लॉक 3249 निवासी शांति स्वरूप वर्मा सरकारी विद्यालय में टीचर के पद पर तैनात हैं. शाम उनकी पत्नी रेनू वर्मा (30) बेटे श्रेयष (7) को उसके ट्यूशन क्लास के लिए घर से पैदल छोड़ने जा रही थी. तभी काले रंग की बाइक सवार दो युवक आये और झपटा मार कर उनकी चेन छीन कर मौके से फरार हो गए.

केस-3

इंदिरानगर सेक्टर 19 निवासी मीना शुक्ला (45) दोपहर करीब 1.30 बजे अपनी बेटी प्रगति के साथ मुंशी पुलिया आई केयर हॉस्पिटल के पास से सेक्टर 16 की तरफ पैदल जा रही थी. मीना के मुताबिक हॉस्पिटल के पीछे वाली गली से हेलमेट लगाये काले रंग की बाइक सवार एक युवक तेजी में आया और मीना के गले मे पड़े मंगलसूत्र पर झपटा मार कर छीन ले गया.

केस-4

शाम करीब 6 बजे अलीगंज त्रिवेणीनगर 3 त्रिपुराम कॉलोनी निवासी राजेश्वरी (60) 60 फिटा रोड की तरफ से सब्जी लेकर घर वापस आ रही थी. तभी पीछे से दो पैशन बाइक सवार युवक आये और उनकी गर्दन पर झपटा मार कर चेन छीन ले गए.

Posted By: Kushal Mishra