फिर प्लेन से टकराया पक्षी, इमरजेंसी लैंडिंग कर बचाए गए यात्री

PATNA : अगर आप जयप्रकाश नारायण अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट से उड़ान भरने वाले हैं तो सावधान हो जाइए। आपकी उड़ान खतरे में है और खतरा है हवा में मंडराते पक्षी। 16 जून को भी दो पक्षी अलग-अलग एरोप्लेन से टकराए थे। अभी 15 दिन भी नहीं बीते कि गुरुवार को एयर इंडिया के प्लेन से फिर पक्षी टकरा गया। इमरजेंसी लैंडिंग कर यात्रियों को सुरक्षित बचा लिया गया लेकिन इस घटना ने फिर सिस्टम पर सवाल खड़ा कर दिया है। सवाल यह है कि आखिर कब तक जान जोखिम में डालकर लोग प्लेन में चढ़ेंगे।

सुबह-शाम टकराए थे पक्षी

16 जून को भी पटना एयरपोर्ट पर एक ही दिन में दो बर्ड हिट की घटनाएं हुई थीं। सुबह में स्पाइस जेट की मुंबई से आ रही फ्लाइट लैंडिंग के दौरान पक्षी से टकरा गई थी तो शाम को इंडिगो की दिल्ली से आ रही फ्लाइट 6इ508 पक्षी से टकरा गई थी। हालांकि दोनों ही घटनाओं में कोई हताहत नहीं हुआ था।

पटाखे से भगाते हैं पक्षी

देश के अधिकांश एयरपोर्ट पक्षियों को भगाने के लिए हाईटेक टेक्निक का यूज कर रहे हैं। दिल्ली, मुंबई या कोलकाता सभी एयरपोर्ट पर आवाज करने वाली ऑटोमेटिक मशीन लगाई गई है। इस मशीन से विशेष तरह की आवाज निकलती है, जिससे पक्षी एयरपोर्ट के आसपास नहीं मंडराते हैं। पटना में आज भी सदियों पुरानी टेक्निक से ही काम चल रहा है। यहां पक्षियों को भगाने के लिए आज पटाखों और बंदूक की आवाज की जाती है।

Posted By: Inextlive