भोपाल की वारदात के बाद बढ़ाई गई बेउर जेल की सुरक्षा

बंद हैं बोध गया और पटना सीरियल ?लास्ट के आतंकवादी

PATNA : सिमी के आतंकवादियों ने भोपाल सेन्ट्रल जेल से भागने की वारदात को जिस तरीके से अंजाम दिया। उसके बाद से पटना के बेउर जेल की सुरक्षा और भी कड़ी कर दी गई है। खास बात यह कि बेउर जेल में बंद आतंकवादियों को कमांडों की मौजूदगी में पेशी के लिए कोर्ट ले जाया जाएगा।

हालांकि पहले से ही कोर्ट में पेशी के लिए आतंकवादियों को पुलिस की कड़ी निगरानी और सुरक्षा के कड़े इंतजामों के बीच जेल से लाया और वापस ले जाया जाता था। लेकिन भोपाल की वारदात के बाद पटना पुलिस कोई रिस्क नहीं लेना चाहती। इसलिए आतंकवादियों के पेशी के दौरान अलग से सेना के कमांडो को लगाया जाएगा।

बेउर जेल में बंद है क्ख् आतंकवादी

एसएसपी मनु महाराज ने इसकी पुष्टि की है। बोध गया और पटना के गांधी मैदान में हुए सीरियल ?लास्ट के मामले में बेउर जेल मेंक्ख् आतंकवादी बंद हैं। जिसमें सिमी के साथ ही इंडियन मुजाहिद्दीन के आतंकी भी शामिल हैं।

आतंकवादियों को सरजू खंड के हाई सिक्युरिटी जोन के दो अलग-अलग वार्ड में रखा गया है। बंद कैदियों में उमर सिद्दीकी, अजहरूद्दीन कुरैशी, इम्तियाज अंसारी, नोमान अंसारी, जियाउल्लाह, अहमद हुसैन समेत क्0 आतंकी शामिल हैं। हरेक हॉल में भ्-भ् आतंकी हैं। इन लोगों को बरामदे से बाहर जाने की इजाजत नहीं है। और इनकी सुरक्षा में सैप जवान तैनात हैं।

यहां भी कर चुके हैं भागने का प्रयास

भोपाल में जिस तरीके से सिमी के आतंकी भागे, इसी तरह पटना के बेउर जेल में बंद आतंकियों ने भागने की कोशिश की थी। ये मामला क्ब् अक्टूबर का है। सुरक्षा में तैनात सैप जवान को आतंकियों ने पीटा भी था और उसके हथियार छिनने की भी कोशिश की गई थी। लेकिन कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की वजह आतंकवादी अपने मंसूबे में सफल नहीं हो सके थे। इस वारदात के बाद से आतंकियों को जेल के अलग-अलग सेल में डाला गया है।

बढ़ाई गई सुरक्षा

बेउर जेल के अंदर और बाहर की सुरक्षा व्यवस्था को पहले की अपेक्षा और भी कड़ा कर दिया गया है। जेल में तैनात बीएमपी और सैप के जवानों की तैनाती दोगुनी कर दी गई है। इसके अलावा एसएसपी मनु महाराज ने बेउर थाना को इलाके में पेट्रोलिंग बढ़ाने और गाडि़यों की लगाता चेकिंग का आदेश दिया है।

याद है जहानाबाद कांड

मालूम हो कि जहानाबाद में बहुचर्चित जेल ब्रेक कांड हुआ था। क्फ् नवंबर ख्00भ् को जहानाबद में नक्सलियों ने दो पुलिसकर्मी और दो कैदी की हत्या कर दी थी। नक्सलियों के एक साथ जेल पुलिस थाना और जेल पर हमला बोल दिया था और क्ख्ब् नक्सलियों को छुड़ाकर ले भागे थे।

अत्याधुनिक हथियारों से लैश जवानों की कड़ी निगरानी में आतंकवादियों को पेशी के लिए कोर्ट लाया जाता है। लेकिन अब कमांडो की निगरानी में इन्हें पेशी के लिए लाया जाएगा। जेल के बाहर भी कड़ी नजर रखी जा रही है।

मनु महाराज, एसएसपी पटना

Posted By: Inextlive