-कमिश्नर ने मंडल के प्रशासनिक व पुलिस अधिकारियों के साथ की रिव्यू मीटिंग, दिए आवश्यक निर्देश

- निस्तारित वादों की प्रगति एवं स्तर सन्तोषजनक न होने पर भी उन्होंने जताई गहरी नाराजगी

VARANASI : कमिश्नर आरएम श्रीवास्तव ने मंगलवार को जिलों में शान्ति व लॉ एंड ऑर्डर को बनाए रखने के लिए विभिन्न न्यायालयों में विचाराधीन वादों के निस्तारण में युद्धस्तर पर अभियान चलाकर तेजी लाने का निर्देश दिया। उन्होंने क्07/क्म् सहित शांतिभंग के संवेदनशील प्रकरणों को न्यायिक कार्यवाही में अवश्य लाये जाने पर जोर दिया है। उन्होंने जिलाधिकारियों को निर्देशित किया कि वे अपने-अपने जिलों में महिला उत्पीड़न सहित अन्य संवेदनशील लम्बित प्रकरणों की समीक्षा करें तथा जिन मामलों में कार्रवाई होनी है उन मामलों में त्वरित कार्रवाई सुनिश्चित करायें। उन्होंने न्यायालयों में वाद दाखिल करने से पूर्व अभियोजन अधिकारियों से विचार-विमर्श अवश्य कर लिये जाने का निर्देश दिया है।

भूमि विवादों को लेकर हों गंभीर

कमिश्नर आर एम श्रीवास्तव मंगलवार अपने कार्यालय सभागार में मंडल के जनपदों की कानून-व्यवस्था एवं राजस्व कार्यो की समीक्षा कर रहे थे। विभिन्न न्यायालयों में विचाराधीन वादों के निस्तारण की समीक्षा के दौरान पीठासीन अधिकारियों द्वारा अपने न्यायालयों में अपेक्षाकृत कम बैठने तथा निस्तारित वादों की प्रगति एवं स्तर सन्तोषजनक न होने पर भी उन्होंने गहरी नाराजगी जताई। भूमि सीमांकन संबंधी वादों की समीक्षा के दौरान गाजीपुर के तहसील जखनिया ,चन्दौली के सकलडीहा ,जौनपुर के शाहगंज तथा वाराणसी की तहसील पिण्डरा की प्रगति काफी खराब होने पर उन्होने नाराजगी व्यक्त की। इसी प्रकार चन्दौली जिले में हठबंदी के फ्ख्9 ,जौनपुर में क्0फ्म्, गाजीपुर में म्8म् तथा वाराणसी में क्फ्00 वाद लम्बित होने पर उन्होंने दिसम्बर में अभियान चलाकर कम से कम पचास फीसदी निस्तारण का निर्देश दिया।

थानों को करें रिपोर्ट

ऐसे मामलों में कार्रवाई के बाद इसकी रिपोर्ट थानों को उपलब्ध कराने का निर्देश भी कमिश्नर ने दिया। उन्होंने न्यायालयों में लम्बित संवेदनशील ऐसे मुकदमों ,जिनका शांति एवं कानून-व्यवस्था पर सीधा असर पड़ता हो अथवा संभावना हो ,ऐसे वादों की सूची तैयार कर जिलों में होने वाली मॉनिटरिंग सेल की बैठक में इस पर गम्भीरता से चर्चा कर त्वरित प्रभावी कार्रवाई सुनिश्चित कराये जाने पर जोर दिया। आगामी क्ख् से क्ब् दिसम्बर तक चहल्लूम के जुलूस के दृष्टिगत आवश्यकतानुसार यातायात डायवर्जन आदि की कार्रवाही सुनिश्चित किये जाने हेतु भी पुलिस अधीक्षकों को निर्देशित किया। इसके अलावा फ्क् दिसम्बर तक मंडल के सभी पेट्रोल पंपों पर सीसी कैमरों को लगाने का निर्देश दिया और मंडल में तेजाब विक्रताओं के स्टॉक की जांच करने को भी कहा है। बैठक में डीआईजी एस के भगत के अलावा जौनपुर सुहाष एलवाई ,चन्दौली एन के सिंह ,गाजीपुर नरेन्द्र सिंह पटेल,अपर आयुक्त जी पी एन उपाध्याय एसएसपी जोगेन्द्र कुमार सहित जिलों के पुलिस अधीक्षक सहित मजिस्ट्रेट प्रमुख रूप से उपस्थित थे।

Posted By: Inextlive