कमिश्नर ने की मंडल के निर्वाचन संबंधी कार्यो की समीक्षा

निर्वाचन आयोग के निर्देशों के पालन के दिए निर्देश

Meerut। लोकतंत्र के महत्व को ध्यान में रखते हुए निर्वाचन को पारदर्शिता एवं निष्पक्षता के साथ संपन्न कराना हम सभी की जिम्मेदारी है। निर्वाचन संबंधी सभी कार्यो को पूरी सावधानी से अंजाम दिया जाए। मंगलवार को कमिश्नरी सभागार में लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2019 की तैयारियों की समीक्षा करते हुए कमिश्नर अनीता सी मेश्राम ने मंडल के सभी जनपदों के डीएम और एसएसपी को निर्देश दिए कि वे अपने-अपने जनपदों के संवेदनशील व अतिसंवेदनशील बूथों को चिह्नित सूची बनाएं और कम्यूनिकेशन प्लान तैयार कर क्षेत्रों में पैनी नजर रखें।

डीएम-एसएसपी के साथ की बैठक

कमिश्नर ने मंडल के सभी जनपदों के डीएम-एसएसपी के साथ बैठक कड़े निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि निर्वाचन संबंधी जो भी आंकड़े आयोग को भेजे जा रहे हैं, उनकी प्रमाणिकता की जांच कर ली जाए, जिससे कोई भ्रम की स्थिति न रहे। उन्होंने जनपदों में स्वीप के अंतर्गत जागरूकता अभियान चलाने के निर्देश अधिकारियों को दिए। सभी एसएसपी को कमिश्नर ने हिस्ट्रीशीटरों, फरार अपराधियों, घोषित भगोड़ों के शस्त्र लाइसेंसों को निरस्त करने और जिलाबदर के जनपद में प्रवेश का प्रतिबंधित करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने थानावार शस्त्र लाइसेंसों की सूची तैयार करने और आचार संहिता के लागू होने पर हथियारों को थानों और शस्त्र की दुकानों पर जमा कराने के लिए कहा।

अवैध शराब की बिक्री न हो

कमिश्नर ने सभी डीएम को निर्देश दिए कि वे आबकारी एवं पुलिस अधिकारियों की संयुक्त टीमें बनाकर चेकिंग अभियान शुरू करें और अवैध शराब की ब्रिकी को रोकने के निर्देश दिए। असामाजिक तत्व जनपद में प्रवेश न करे, ऐसे निर्देश भी कमिश्नर ने दिए। सभी डीएम को निर्वाचन प्रक्रिया की गाइड लाइन से प्रशिक्षण देने और समन्वय स्थापित कर चुनाव प्रक्रिया को पूर्ण कराने के निर्देश कमिश्नर ने दिए।

बनाएं मैनेजमेंट प्लान

कमिश्नर ने सभी डीएम को निर्देश दिए के वे अपना डिस्ट्रिक्ट इलेक्शन मैनेजमेंट प्लान तैयार करे और उसके तहत कार्रवाई सुनिश्चित करें। उन्होंने सर्विस वोटर्स के मतदान पोस्टल बैलेट के माध्यम से कराने के लिए प्लान तैयार करने के निर्देश दिए।

मंडल में

जनपद पोलिंग बूथ ग्रामीण शहरी मतदान केंद्र

मेरठ 2739 1287 1452 1198

हापुड़ 1045 731 314 449

बुलंदशहर 2964 2293 671 1514

गौतमबुद्धनगर 1536 312 1224 492

गाजियाबाद 3033 2408 625 694

बागपत 1027 824 203 521

इनसेट

ईसीआई के साथ बैठक 28 को

भारत निर्वाचन आयोग के साथ 28 फरवरी को लखनऊ में प्रदेशभर में वरिष्ठ पुलिस-प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बैठक है। इस बैठक में राज्य निर्वाचन आयोग अधिकारियों के अलावा प्रदेशभर में निर्वाचन कार्य से जुड़े अफसर मौजूद रहेंगे। कमिश्नर ने गुरुवार को होने वाली बैठक से पूर्व सभी डीएम और एसएसपी को जानकारियां जुटाने के निर्देश दिए हैं।

Posted By: Inextlive