-क्षेत्रीय निवासियों की एएसपी के साथ हुई तीखी झड़प

-मामला बिगड़ने पर तैनात किया गया भारी पुलिस बल

Meerut: मेरठ के अति संवेदनशील लालकुर्ती थाना क्षेत्र में रविवार को एक बार फिर सांप्रदायिक टकराव को गया। छीपी टैंक पर शिव मंदिर में मूर्ति की प्राण-प्रतिष्ठा को लेकर दो संप्रदाय आमने-सामने आ गए। पुलिस ने टकराव को रोकने की कोशिश की तो भीड़ ने एएसपी को आड़े हाथों ले लिया। इस दौरान पब्लिक और एएसपी सिद्धार्थ के बीच तीखी झड़प हुई। पुलिसकर्मियों और विरोध कर रहे लोगों के बीच धक्का-मुक्की हुई तो वहीं हालात को देखते हुए क्षेत्र में बड़ी संख्या में पुलिसबल तैनात कर दिया गया।

प्राण प्रतिष्ठा का विरोध

छीपी टैंक स्थित शिव चौक मंदिर में क्षेत्रीय निवासी शिवजी की मूर्ति की प्राण-प्रतिष्ठा कर रहे थे। तभी दूसरे संप्रदाय के लोगों को मामले की जानकारी मिली तो वे एकत्र होना शुरू हो गए। मूर्ति प्राण-प्रतिष्ठा का विरोध करते हुए दूसरे समुदाय ने यहां हंगामा शुरू कर दिया। तत्काल ही मामले की सूचना पुलिस को दी गई। एएसपी सिद्धार्थ पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे तो वहीं हिंदू संगठन भी घटनास्थल पर पहुंच गए।

पुलिस के साथ धक्का-मुक्की

दोनों समुदाय के लोगों की तनातनी के बीच पुलिस दीवार बनकर सामने आ गई। टकराव की स्थिति पर जैसे-तैसे पुलिस ने काबू पाया, पुलिस अभी हिंदुओं को कानून समझा ही रही थी कि दूसरे समुदाय के ओर से भड़काऊ बयानबाजी शुरू हो गई, जिससे स्थिति एक बार फिर नियंत्रण से बाहर हो गई। इस दौरान पुलिस और पब्लिक के बीच जमकर नोंक-झोक हुई। हिंदूवादियों को अनुमति न होने पर प्राण-प्रतिष्ठा से रोकने के पुलिस के प्रयास में जमकर धक्का-मुक्की हुई। पुलिस ने हिंदुओं को बिना अनुमति के मूर्ति प्राण प्रतिष्ठा नहीं करने दी।

पक्षपात करने का आरोप

हिंदू संगठनों का आरोप है कि पुलिस विशेष समुदाय के लोगों का पक्ष कर रही है। हिंदूवादियों ने पुलिस पर पक्षपात का आरोप लगाते हुए कहा कि गुरुद्वारा रोड मस्जिद, खंदक बाजार मस्जिद में निर्माण कार्य क्यों कराया गया, जबकि कोतवाली की जामा मस्जिद में गेट पर भी निर्माण को चलने दिया। जबकि यहां तो मंदिर के अंदर मूर्ति प्राण-प्रतिष्ठा की जा रही थी। ऐसे में समुदाय विशेष का विरोध और पुलिस द्वारा प्राण प्रतिष्ठा पर रोक दोनों ही गैरवाजिब है।

प्राण प्रतिष्ठा कर ही दम लेंगे

वहीं दूसरी आरे हिंदूवादी संगठनों का कहना है कि मंदिर में मूर्ति प्राण प्रतिष्ठा कराकर ही दम लेंगे। छीपी टैंक क्षेत्र में टकराव की स्थिति न हो इसके लिए बड़ी संख्या में पुलिसबल तैनात कर दिया गया है तो वहीं पुलिस दोनों समुदायों की गतिविधियों पर भी नजर रखे है।

आए दिन 'लाल' हो रहा लालकुर्ती

मिश्रित आबादी वाला लालकुर्ती क्षेत्र कभी मेरठ की शान माना जाता था। आपसी सौहार्द का नमूना रहा यह क्षेत्र आज संवेदनशील बना हुआ है। लालकुर्ती ही शहर के एक ऐसा इलाका है जहां एक घर हिंदू का है तो दीवार दूसरी ओर मुस्लिम के आंगन से जुड़ी है। आए दिन सांप्रदायिक टकराव से जूझ रहे लालकुर्ती में लॉ एंड आर्डर बरकरार रखने में इलाका पुलिस पूरी तरह से फेल साबित हो रही है। कहीं न कहीं आपसी सामन्जस्य की कमी से मामूली विवाद बढ़ा रूप ले रहे हैं तो वहीं रोजाना हो रही घटनाओं पर अंकुश नहीं है।

कोई बवाल नहीं हुआ है। प्राण प्रतिष्ठा की सूचना फजर्ीं थी, जिसको लेकर दोनों पक्षों के लोग सड़क पर आ गए थे। दोनों पक्षों को समझाकर मामला शांत करा दिया गया है।

सिद्धार्थ, एएसपी/सीओ कैंट

मामला संज्ञान में है। फर्जी सूचना पर कुछ मामूली विवाद हो गया था। एएसपी को भेजकर मामला शांत करा दिया गया है।

-डीसी दुबे, एसएसपी

Posted By: Inextlive