-कॉप एप के जरिए घर बैठे दर्ज हो सकेगा रिपोर्ट

-यूपी पुलिस की पहल से लोगों को मिलेगी राहत

-ई-एफआईआर दर्ज होते ही सक्रिय हो जाएगी पुलिस

GORAKHPUR: यूपी पुलिस ने एक नई पहल की है। अब पीडि़तों को एफआईआर दर्ज कराने के लिए थानों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। वे कहीं से भी ऑनलाइन शिकायत दर्ज करा सकेंगे। इसके लिए पुलिस ने हाल ही में कॉप एप लांच किया है। कोई भी व्यक्ति इस एप को डाउनलोड कर इस पर एफआईआर दर्ज करा सकेगा। रिपोर्ट दर्ज होने के तत्काल बाद पुलिस सक्रिय हो जाएगी।

एप करना होगा डाउनलोड

डिजिटल इंडिया में एक कदम आगे बढ़ाने के लिए यूपी पुलिस ने कॉप एप का संचालन शुरू किया है। यूपी कॉप एप के जरिए अब पीडि़तों ने घर बैठे मोबाइल फोन से ही एफआईआर दर्ज करानी शुरू कर दी है। इस सुविधा को पाने के लिए एप डाउनलोड करना होगा। ऐसा करने के लिए एंड्रायड मोबाइल फोन के प्ले स्टोर पर यूपी कॉप सर्च करना होगा। डाउनलोड होने के बाद खुद का पंजीकरण कराना होगा। एप स्टाल करने के बाद व्यक्ति को अपनी सेल्फ आईडी क्रिएट करनी होगी। आईडी के लिए व्यक्ति को एप पर नया पंजीकरण कराना होगा। यहां नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आदि का डाटा फीड करना होगा। उसके बाद आईडी क्रिएट होगी। आईडी क्रिएट होने के बाद इसे लॉगिन किया जाएगा। लॉगिन करने पर पासवर्ड डालते ही रजिस्टर्ड मोबाइल पर एक ओटीपी आएगी। यह ओटीपी देते ही लॉगिन हो जाएगा। एप के जरिए व्यक्ति वाहन चोरी, लूट, स्नैचिंग, नकबजनी, बच्चों की गुमशुदगी, डकैती और साइबर क्राइम जैसे अपराध की ई-एफआईआर दर्ज करा सकेगा।

यह मिलेगी सुविधा

इसके अलावा करेक्टर सर्टिफिकेट, डोमेस्टिक हेल्प वेरीफिकेशन, इम्प्लाई वेरीफिकेशन, टीनेंट वेरीफिकेशन, प्रोसेशन रिक्वेस्ट, प्रोटेस्ट या स्ट्राक रिक्वेस्ट, इवेंट परफॉर्मेंस, फिल्म शूटिंग, पेास्टमार्टम रिपोर्ट, सीनियर सिटीजन, शेयर इंफारमेशन, रिपोर्ट मिसबिहेवियर, सर्च स्ट्ेटस, इमरजेंसी हेल्पलाइन के भी ऑप्शन मौजूद हैं।

घर बैठे ही कराएं सत्यापन

इस एप पर घर बैठे किरायेदार व कर्मचारियों का सत्यापन कराया जा सकता है। इसके अलावा गुमशुदगी, चरित्र प्रमाण पत्र गुम होने जैसे केस भी दर्ज कराए जा सकते हैं। किराएदारों व कर्मचारियों का भी सत्यापन एप के जरिए व्यक्ति वाहन चोरी, लूट, स्नैचिंग नकबजनी, बच्चों की गुमशुदगी, डकैती और साइबर क्राइम आदि के मामले दर्ज किए जा सकेंगे।

प्रयागराज में इसके माध्यम से दर्ज हुई एफआईआर

प्रयागराज के कुंभ मेला में लिधुआनिया से आई महिला श्रद्धालु ने 14 जनवरी को यूपी कॉप एप के जरिए पर्स लूट की रिपोर्ट दर्ज कराई। पर्स में उनके पासपोर्ट समेत अन्य जरूरी दस्तावेज थे।

Posted By: Inextlive