थानेदार की आनाकानी, पड़ेगी भारी

- जन सुनवाई पोर्टल पर बढ़ी शिकायतें

- पांच दिनों में सामने आए 19 मामले

GORAKHPUR: किसी मामले की शिकायत लेकर थानों के चक्कर लगाने नहीं लगाने पड़ेगे। थानेदार के टरकाने पर पुलिस अधिकारियों के चौखट पर जाने की कोई जरूरत नहीं रही। जनसुनवाई पोर्टल पर सीधे शिकायत दर्ज कराकर पब्लिक समाधान करा सकती है। गोरखपुराइट्स ने इसका यूज शुरू कर दिया है। ऑन लाइन शिकायतों को लेकर पुलिस अधिकारी गंभीर हैं। रोजाना उनकी मॉनीटरिंग की जा रही है।

पांच दिनों में सामने आए 19 मामले

कई बार शिकायत करने पर पुलिस मामलों को टरका देती है। थानों पर शिकायत न सुने जाने पर लोग पुलिस अधिकारियों के चक्कर लगाते हैं। आईजी, डीआईजी, एसएसपी और एसपी के दफ्तर पर रोजाना पीडि़त लोगों की लाइन लगी रहती है। एसएसपी के दफ्तर पर रोजाना कम से कम 30 फरियादी रोजाना दरख्वास्त लेकर आते हैं। जनसुनवाई पोर्टल से शिकायतकर्ताओं को राहत मिल गई है। पुलिस अधिकारियों के चक्कर काटने के बाद बजाय लोग आन लाइन शिकायतें दर्ज करा रहे हैं। जनवरी मंथ में 19 मामले सामने आए जिनका निस्तारण करने में पुलिस अधिकारी लगे हैं।

कैसे करें आनलाइन शिकायत

जन सुनवाई पोर्टल पर ऑन लाइन शिकायत करने के लिए www.jansunwai.up.nic.in पर क्लिक करने के दौरान रजिस्टर ग्रिवान्स का ऑप्शन खुलेगा। इस पर रजिस्ट्रेशन कराने के बाद पहचान से जुड़ा विवरण मांगा जाएगा। विवरण देने के बाद शिकायत दर्ज कराने का मौका मिलेगा। शिकायत के साथ उससे जुड़े किसी दस्तावेज को अपलोड करना होगा। सही जानकारी के साथ शिकायत सबमिट हो जाएगी, जो सीधे संबंधित विभाग के अफसर के पास पहुंचेगी।

मोबाइल पर मिलेगा निस्तारण मैसेज

सही तरीके से दी गई सूचनाओं पर कार्रवाई होगी। गलत आवेदन करने पर शिकायतकर्ता खुद जिम्मेदार होंगे। शिकायत का निराकरण होने पर शिकायतकर्ता के मोबाइल पर मैसेज से निराकरण के संबंध में सूचना दी जाएगी। शिकायत की निर्धारित अवधि में कोई रिस्पांस नहीं मिलता है तो शिकायतकर्ता रिमाइंडर भेज सकता है। संबंधित विषय पर पहले से हुई किसी शिकायत का संदर्भ देना जरूरी होता है। शिकायत दर्ज कराने के लिए वन टाइम पासवर्ड, फेसबुक और जीमेल एकाउंट से लागइन किया जा सकता है।

जनसुनवाई पोर्टल पर शिकायतें मिल रही है। पुलिस से संबंधित शिकायतों का निस्तारण किया जा रहा है।

ब्रजेश सिंह, एसपी ग्रामीण

Posted By: Inextlive