विभाग मीटर बदलने के साथ ही पुराने मीटर की भी करा रहा है जांच

विकासपुरी में स्मार्ट मीटर का विरोध, शास्त्रीनगर में अभियान चालू

Meerut। दिसंबर माह में विकासपुरी के 9 हजार से अधिक उपभोक्ताओं के पुराने मीटर को बदलकर स्मार्ट मीटर लगाने की विद्युत विभाग की कवायद अपने पहले ही चरण में शुरु होते ही अटक गई। लिसाड़ी गेट विकासपुरी में क्षेत्रीय लोगों के विरोध के चलते विद्युत विभाग ने मीटर लगाना बीच में ही बंद कर दिया। लोगों का विरोध है कि पुराने मीटर को क्लीन चिट के बगैर नया मीटर नहीं लगने देंगे और विभाग स्मार्ट मीटर की आड़ में बिजली चोरी की वसूली भी करना चाह रहा है।

बिना जांच ओके सर्टिफिकेट

दरअसल, विद्युत विभाग स्मार्ट मीटर बदलने के साथ-साथ उपभोक्ताओं के पुराने मीटर की भी लैब में जांच करा रहा है। लैब में जांच के दौरान यदि मीटर में शंट या किसी प्रकार की गड़बड़ी मिलती है तो विभाग उससे पुराने बिजली बिल का जुर्माने समेत भुगतान करा रहा है। ऐसे में विकासपुरी में लोग अपने पुराने मीटर को जंाच के बगैर ही ओके सर्टिफिकेट देने की बात पर अडे़ हुए हैं। मगर विभाग शंटिंग करने वाले उपभोक्ताओं को किसी प्रकार की राहत देने से इंकार कर रहा है।

तीन दिन से बंद अभियान

शनिवार को स्मार्ट मीटर लगाने कांच का पुल क्षेत्र में पहुंची विद्युत विभाग की टीम का लोगों ने विरोध कर दिया था। विरोध के चलते टीम को बिना मीटर बदले ही वापस जाना पड़ा। ईएक्सईएन डिवीजन थर्ड ने मुख्यालय से विकास पुरी में अभियान चलाने के लिए फोर्स की मांग की है। हालांकि सोमवार तक फोर्स उपलब्ध न हो पाने के कारण अभियान शुरू नहीं हो पाया।

पुराने मीटर को जंाच के बगैर ही ओके सर्टिफिकेट देने की बात लोग कर रहे हैं। सोमवार को भी क्षेत्रीय लोगों से बातचीत की गई है। मंगलवार को अभियान चलाया जाएगा।

संजय शर्मा, ईएक्सईएन

Posted By: Inextlive