अगले साल प्रयागराज में होने वाले पूर्ण कुंभ को भव्य बनाने को लेकर सरकार कई काम कर रही है.

10 जनवरी से 4 मार्च तक होंगे सांस्कृतिक प्रोग्राम

5 मंच सांस्कृतिक कार्यक्रमों के लिए बनाए जाएंगे

25 जगहों पर लोक संस्कृति के कार्यक्रम भी होंगे

27 प्रदेशों से 8.5 हजार कलाकार आएंगे

1 हजार कलाकार राजधानी के लेंगे हिस्सा

- अगले साल प्रयागराज में होने वाले कुंभ के दौरान होंगे सांस्कृतिक कार्यक्रम

- इन कार्यक्रमों से लोगों को देश और प्रदेश की कला संस्कृति से रूबरू कराया जाएगा

Anuj.tandon@inext.co.in
LUCKNOW:
अगले साल प्रयागराज में होने वाले पूर्ण कुंभ को भव्य बनाने को लेकर सरकार कई काम कर रही है। जिसके तहत संस्कृति विभाग कुंभ के दौरान कई सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन कराएगा। जिसमें पूरे देश से लगभग साढे आठ हजार कलाकार शामिल होंगे। इन सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से कुंभ में आने वाले लोगों को प्रदेश की ही नहीं देश की लोक कलाओं और संस्कृति से अवगत कराया जाएगा। हालांकि अभी लोकप्रिय कलाकारों के नाम पर सहमति होना बाकी है।

5 मंचों पर कार्यक्रम
|प्रयागराज में कुंभ के दौरान पांच मंच बनाएं जाएंगे। जिसमें तीन संस्कृति विभाग, दो संस्कार भारती और एक भारत सरकार की ओर से बनवाया जाएगा। इन मंचों पर ही 10 जनवरी से 4 मार्च तक सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। इसके साथ ही प्रयागराज में 25 जगहों पर लोक संस्कृति के कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे। जिसमें आल्हा गायन भी शामिल होगा।

27 प्रदेशों से आएंगे कलाकार
कुंभ में होने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रमों में 27 प्रदेशों के कलाकार शामिल होंगे। जो लोक कलाओं का प्रदर्शन करेंगे। जिसके तहत कथक, लावणी, कुचिपुडी, भरतनाट्यम, बीहू समेत कई भारतीय नत्यों की बहार होगी। वहीं, शास्त्रीय संगीत, अवधी, भोजपुरी, बिरहा, भजन, गजल आदि का भी संगम होगा। इसके अलावा तबला, सरोद, संतूर, गिटार आदि वादन के कार्यक्रमों के साथ नौटंकी, रंगमंच, जादू और कठपुतली आदि के भी प्रोग्राम भी होंगे।

लोक कलाओं का मंचन
विभाग की मानें तो पूर्ण कुंभ में राजधानी के लगभग एक हजार कलाकारों समेत पूरे प्रदेश के 3-4 हजार कलाकार यूपी की लोक कलाओं से लोगों को परिचित कराएंगे। माना जा रहा है कि कुंभ मेले में पूरे देश से लगभग 8500 कलाकार आकर लोगों के सामने अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करेंगे। राजधानी के कलाकार इस दौरान कठपुतली और जादूगरी की कला का भी प्रदर्शन करेंगे।

आने वाले संभावित कलाकार
सूत्रों की मानें तो अगर प्रशासन की मुहर लगती है तो छन्नूलाल महाराज, पद्मश्री गुलाबो देवी, उर्मिला श्रीवास्तव, अनूप जलोटा, पं। राजन-साजन, अनुराधा पौडवाल, नूरा सिस्टर्स, मालिनी अवस्थी समेत कई नामी कलाकार अपनी कलाओं से कुंभ के दौरान लोगों को मंत्रमुग्ध करेंगे।

कुंभ का बड़े स्तर पर आयोजन हो रहा है। इसकी भव्यता बनाए रखने के लिए विभाग कई कार्यक्रमों का आयोजन कराएगा। जिसमें प्रदेश के कलाकारों को तो मौका मिलेगा ही साथ ही दूसरे प्रदेशों से भी कलाकार आएंगे। यहां आने वाले पूरे देश की कला-संस्कृति से रूबरू होंगे.
शिशिर, निदेशक संस्कृति विभाग

Posted By: Inextlive