- सीएम के बाद काबिना मंत्री मदन कौशिक व विधायक गणेश जोशी पर आचार संहिता उल्लंघन के आरोप

- साक्ष्य के तौर पर कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल ने आयोग को दो मामलों के उपलब्ध कराए वीडियो फुटेज

देहरादून, निकाय चुनाव में आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन का आरोप लगाते हुए कांग्रेस ने भाजपा के खिलाफ तीसरी बार निर्वाचन आयोग में शिकायत की है। शिकायत की कि सत्ताधारी पार्टी निकाय चुनाव आचार संहिता का लगातार उल्लंघन कर रही है। गुरुवार को आयोग में की गई शिकायत में मसूरी से भाजपा विधायक के छठ पूजा के दौरान नोट बांटने व काबिना मंत्री मदन कौशिक पर नजूल भूमि पर किए गए अतिक्रमण के संबंध में झूठी बयानबाजी कर मतदाताओं को रिझाने का आरोप लगाया गया है।

नोट बांटने का आरोप

निर्वाचन आयुक्त के संज्ञान में लाते हुए कांग्रेस पार्टी ने कहा है कि बीजेपी के मसूरी विधायक गणेश जोशी द्वारा नगर निकाय चुनाव में मतदाताओं को प्रभावित करने की दृष्टि से धनबल का दुरुपयोग किया जा रहा है। प्रमाण के रूप में कांग्रेस ने एक वीडियो भी आयोग को सौंपा है। वहीं, कांग्रेस ने एक अन्य मामले में आयोग से शिकायत की कि भाजपा सरकार के मंत्री मदन कौशिक द्वारा मतदाताओं को प्रभावित करने की दृष्टि से नजूल भूमि पर किये गये अतिक्त्रमण के संबंध में हाई कोर्ट से स्टे आदेश मिलने की झूठी बयानबाजी कर मतदाताओं को गुमराह किया जा रहा है। जबकि राज्य सरकार की ओर से अदालत में इस प्रकार की कोई याचिका दायर ही नहीं की गई है। इस मामले की सीडी भी कांग्रेस ने आयोग को सौंपी है।

सीएम की घोषणा को भी दोहराया

अब तक सीएम, काबिना मंत्री व विधायक के मामलों को आयोग के सामने रखते हुए कांग्रेस ने कहा कि प्रदेश के मुखिया द्वारा बीती 9 नवंबर को राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर पीएम द्वारा आगामी 22 नवंबर को हरिद्वार-देहरादून के बीच रसोई गैस पाइप लाइन का उद्घाटन किये जाने की घोषणा के संदर्भ में भी अपनी शिकायत दोहराई।

---

आयोग की निष्पक्षता पर उठाए सवाल

कांग्रेसी नेताओं ने कहा कि सीएम की घोषणा के बारे में राज्य निर्वाचन आयोग को शिकायत की गई थी। जिसका निर्वाचन आयोग द्वारा अब तक कोई संज्ञान नहीं लिया गया है। कहा कि यह सरासर निर्वाचन आयोग की निष्पक्षता पर प्रश्न चिन्ह लगाता है।

तीनों पर केस दर्ज करने की मांग

कांग्रेस के प्रतिनिधिमंडल ने राज्य निर्वाचन आयुक्त से मांग की कि आदर्श चुनाव आचार संहिता के मद्देनजर तीनों मामलों का संज्ञान लेते हुए तत्काल प्रभाव से मसूरी विधायक गणेश जोशी, काबिना मंत्री मदन कौशिक व मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत के विरुद्ध चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन के मामले दर्ज किये जाएं। इस दौरान अनुशासन समिति के अध्यक्ष प्रमोद कुमार सिंह, पीसीसी सदस्य राजेश चमोली, अल्पसंख्यक विभाग के प्रदेश अध्यक्ष ताहिर अली, प्रदेश प्रवक्ता गरिमा दसौनी, प्रदेश सचिव शांति रावत, प्रदेश सचिव प्रणीता बडोनी आदि शामिल थे।

Posted By: Inextlive