-लगातार बदल रहा है चश्में का पॉवर हो सकती है दिमाग की प्रॉब्लम

GORAKHPUR: अगर आपको 4-5 दिन से लगातार सिरदर्द बना है। साथ में उल्टी, मतली हो रही हो। आंख की रोशनी कम हो रही हो। कान से कम सुनाई दे रहा हो। सिरदर्द दवा खाने से भी ठीक ना हो और दर्द काफी तेज हो तो इसे बिल्कुल नजरअंदाज ना करें, क्योंकि ये किसी गंभीर बीमारी का लक्षण हो सकता है, जैसे ब्रेन ट्यूमर। इसलिए जब सिर दर्द कई दिनों तक लगातार बना रहे तुरंत डॉक्टर से मिले। यह कहना है इंद्रप्रस्थ अपोलो हॉस्पिटल नई दिल्ली न्यूरोसर्जरी डिपार्टमेंट के सीनियर कंसलटेंट न्यूरो सर्जन डॉ। प्रणव कुमार का। वह गुरुवार को प्रेस से रूबरू थे।

सुबह सिरदर्द हो तो सावधान

बताया कि सिरदर्द ब्रेन ट्यूमर का लक्षण हो सकता है, लेकिन ट्यूमर संबंधित कई अन्य संकेत या परिस्थितियां भी हो सकती हैं, जिसकी वजह से सिरदर्द होता है। सुबह-सुबह सिरदर्द होना एक महत्वपूर्ण चेतावनी संकेत है और इसे नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए। बताया कि सिरदर्द, सामान्य तौर पर एक व्यक्ति में ब्रेन ट्यूमर के शुरुआती लक्षण हो सकते हैं। अन्य लक्षणों में दौरा पड़ना, नजर या सुनने की क्षमता पर असर, चक्कर आना, मिचली और उलटी आना, हाथों और टांगों में कमजोरी के फिट्स आना या संज्ञानात्मक का स्तर कम होना आि1द भी हैं।

मिर्गी हो तो जांच कराएं

डॉ। प्रणव की मानें तो सामान्य धारणा के विपरीत ब्रेन ट्यूमर का इलाज हो सकता है और कैंसर आधारित ट्यूमर को भी नियंत्रित किया जा सकता है। समय पर ध्यान देने और सही इलाज से इसको ठीक किया जा सकता है। मिर्गी भी एक खतरनाक बीमारी है। अगर इसके दौरे पड़ें तो मरीज का सीटी स्कैन या एमआरआई कराएं और डॉक्टर से जरूर कंसल्ट करें।

ब्रेन ट्यूमर के लक्षण

- सिरदर्द और कई बार हाथों में सिहरन

- शरीर के एक हिस्से में कमजोरी

- दौरा पड़ना (विशेषकर बुजुर्गो में)

- व्यक्ति की मानसिक क्षमताओं में बदलाव

- सर्तकता में बदलाव (अनिद्रा, अवचेतना और संज्ञाशून्य हो जाना)

- थकान या मूवमेंट में असामान्य सनसनी (वर्टिगो)

- संतुलन और को-ऑर्डिनेशन क्षमता प्रभावित होना

- उलझन, यादाश्त में कमी

- आंखों में समस्याएं

- मिर्गी की झटका

- कान से सुनाई कम देना

Posted By: Inextlive