व्यय प्रेक्षक ने किया लोकसभा निर्वाचन के लिए की गयी व्यवस्थाओं का निरीक्षण

Meerut. भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जनपद में लोकसभा सामान्य निर्वाचन के लिए नियुक्त व्यय प्रेक्षक अमिताभ भट्टाचार्य ने मंगलवार को विभिन्न व्यवस्थाओं का मौके पर निरीक्षण किया. निरीक्षण के दौरान उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि सभी अधिकारी निर्वाचन को अपना प्रथम दायित्व समझें और पूरी पारदर्शिता से अपनी भागेदारी निभाएं.

टीम से जानी तैयारी

कलक्ट्रेट में निरीक्षण के दौरान व्यय प्रेक्षक ने सबसे पहले कोषागार कार्यालय में निर्वाचन व्यय के लेखा परीक्षण के लिए बनायी गयी टीम के कार्यो को जाना और निर्देश दिए कि आयोग द्वारा निर्धारित गाइडलाइन के अनुसार प्रत्याशियों के व्यय के रजिस्टर तैयार कराएं. समय-समय पर उसका मिलान भी करें. जो भी प्रत्याशी व्यय सीमा से अधिक खर्च करे या अपूर्ण सूचना दें तो उसके संबंध में उन्हें और भारत निर्वाचन आयोग को जानकारी दें.

कंट्रोल रूम को देखा

निर्वाचन संबधी शिकायतों और समस्याओं के समाधान के लिए बनाए गए कंट्रोल रूम/कॉल सेंटर का व्यय प्रेक्षक ने निरीक्षण किया. उन्होंने कंट्रोल रूम के नोडल अधिकारी को निर्देश दिए कि वे सुनिश्चित करें कि प्राप्त शिकायतों का संबंधित ईआरओ द्वारा निस्तारण शत-प्रतिशत कर दिया गया है कि नहीं. मीडिया प्रामणन एवं निगरानी समिति (एमसीएमसी) के निरीक्षण के दौरान उन्होंने पेड न्यूज पर सर्तक नजर रखने को कहा. उन्होंने आरओ कक्ष, परिसर की सुरक्षा व्यवस्था और बेरीकेडिंग को भी देखा.

किया फील्ड निरीक्षण

प्रेक्षक ने फील्ड निरीक्षण भी किया. मेरठ कैंट विधानसभा के लालकुर्ती आदि क्षेत्रों में निरीक्षण कर तैनात टीमों द्वारा आचार संहिता के अनुपालन के निर्देश दिए. एडीएम फाइनेंस सुभाष चंद्र प्रजापति, एसीएम अमिताभ यादव, सीटीओ मनोज कुमार, व्यय प्रेक्षक के लाइजन अधिकारी और जिला गन्ना अधिकारी आनंद कुमार शुक्ला आदि इस दौरा मौजूद थे.

दूसरे दिन 20 नामंाकन पत्र दिए

नगर मजिस्ट्रेट/एआरओ संजय पाण्डेय ने बताया कि नामांकन प्रक्रिया के दूसरे दिन मंगलवार को कुल 20 नामांकन पत्र दावेदारों ने लिए. उन्होंने बताया कि जिसमें भारतीय जनतादल, कर्तव्य राष्ट्रीय पार्टी, बहुजन मुक्ति पार्टी, आईवीएमएल, स्वतंत्रता जनता राज पार्टी, हिन्दुस्तान निर्वाण दल सहित 14 निर्दलीय प्रत्याशी शामिल हैं.

Posted By: Lekhchand Singh