- अलीगढ़ में मंत्री सुरेश राणा गये थे रात्रि प्रवास पर

- उमा भारती के बाद मोती सिंह ने भी दिया विवादित बयान

- मंत्री राजेश अग्रवाल भी आज दोबारा करेंगे रात्रि प्रवास

LUCKNOW :

दलितों के घर खाना खाने को लेकर भाजपा नेताओं के तौर-तरीके और विवादित बयान पार्टी के लिए मुसीबत का सबब बनते जा रहे हैं। हालिया घटनाक्रम में राज्य मंत्री सुरेश राणा का रात्रि प्रवास विवादों के घेरे में आ गया है। वहीं दूसरी ओर केंद्रीय मंत्री उमा भारती और प्रदेश सरकार के मंत्री राजेंद्र प्रताप सिंह उर्फ मोती सिंह ने भी दलितों के घर खाना खाने को लेकर अनर्गल बयान देकर पार्टी की मुश्किलों में इजाफा कर दिया है। वहीं वित्त मंत्री एवं लखनऊ के प्रभारी राजेश अग्रवाल ने अपनी गलती को सुधारने के लिए दोबारा रात्रि प्रवास करने का निर्णय लिया है।

अलीगढ़ में किया रात्रि प्रवास

दरअसल मंत्री सुरेश राणा अलीगढ़ की खैर तहसील स्थित लोहागढ़ इलाके में एक दलित परिवार के घर भोजन करने पहुंचे थे जहां उनके लिए होटल का खाना मंगवाया गया था। मंत्री को दाल-मखनी, पालक-पनीर, उड़द की दाल, मिक्स वेज, छोला, पुलाव, सलाद, रायता, तंदूरी रोटियां और गुलाब जामुन परोसा गया, जिसने नये विवादों को जन्म दे दिया। इतना ही नहीं, मंत्री के लिए मिनरल वाटर भी मंगवाया गया। हालांकि दलित परिवार के मुखिया रजनीश कुमार ने बताया कि उन्हें पता ही नहीं था कि सुरेश राणा उनके घर खाना खाने आ रहे हैं। वहीं दूसरी ओर मंत्री ने इन आरोपों का खंडन करते हुए कहा कि उन्होंने ग्रामीणों के द्वारा बनाया गया खाना ही परोसा गया था। जो लोग भाजपा की दलित हितैषी नीतियों को पचा नहीं पा रहे हैं, वे ही इस तरह के विवादों को जन्म दे रहे हैं।

शबरी की तरह धन्य हुआ परिवार : राजेंद्र

प्रदेश सरकार में ग्रामीण अभियंत्रण मंत्री और झांसी जिले के प्रभारी मंत्री राजेंद्र प्रताप सिंह उर्फ मोती सिंह ने मंगलवार शाम को झांसी के गढ़मऊ गांव में दलित के घर खाना खाया। इस दौरान उन्होंने एक विवादित बयान दे डाला कि जैसे शबरी के घर बेर खाने से वो धन्य हो गई थी, उसी तरह से ये परिवार भी धन्य हो गया है। उन्होंने कहा कि बीजेपी नेता दलितों के घर खाना खाकर उन्हें धन्य कर रहे हैं। उन्हें यहां खाना खाकर रामायण की शबरी याद आ गई। राम ने भी शबरी के जूठे बेर खाए थे, जिससे शबरी धन्य हो गई थी।

दलित मेरे घर खाना खाने आएंगे : उमा भारती

इससे पहले केंद्रीय मंत्री उमा भारती भी दलितों के घर खाना खाने को लेकर अनर्गल बयान दे चुकी हैं। मध्य प्रदेश के छतरपुर में आयोजित एक कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि 'हम भगवान राम नहीं है कि दलितों के साथ भोजन करेंगे तो वे पवित्र हो जाएंगे। जब दलित हमारे घर आकर साथ बैठकर भोजन करेंगे तब हम पवित्र हो पाएंगे। दलित को जब मैं अपने घर में अपने हाथों से खाना परोसकर दूंगी तब मेरा घर धन्य हो जाएगा.'

राजेश अग्रवाल दोबारा करेंगे रात्रि प्रवास

इस फेहरिस्त में प्रदेश सरकार में वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल भी शामिल हैं। ध्यान रहे कि राजेश अग्रवाल लखनऊ के प्रभारी मंत्री भी हैं लिहाजा उन्हें राजधानी में दलित के घर रात्रि प्रवास करना था। तमाम तैयारियां होने के बावजूद राजेश अग्रवाल ने रात्रि प्रवास नहीं किया और आयोजन स्थल सूना रहा। हालांकि राजेश अग्रवाल ने अपनी गलती को सुधारने की कवायद की है और बुधवार को उनका दोबारा लखनऊ में रात्रि प्रवास का कार्यक्रम है।

Posted By: Inextlive