-शहर में पिछले 15 दिनों से गैस की किल्लत से उपभोक्ता परेशान

-समय पर नहीं मिल रहा गैस सिलेंडर, डिलेवरी में लग रहा 12 से 15 दिन

-होली सेलिब्रेशन में गैस की क्राइसिस से पकवानों का स्वाद हो सकता है फीका

होली के लिए अगर आप घर में गुझिया या रंग बिरंगे पकवान बनाने की तैयारी कर रहे हैं तो उससे पहले आप गैस सिलेंडर का इंतजाम भी कर लें, कहीं ऐसा न हो कि गैस न होने से आपके पकवानों का स्वाद फीका हो जाए. जी हां, बनारस में पिछले 15 दिनों से गैस की किल्लत बनी हुई है. ऐसे में अगर होली के मौके पर गैस न मिला तो फिर स्टोव या चूल्हा का ही सहारा लेना पड़ेगा. ऐसा इसलिए क्योंकि शहर के गैस एजेंसियों में 10 दिन पहले की गई बुकिंग के बाद भी लोगों को एलपीजी गैस नहीं मिल पा रही है. एजेंसियों में गैस उपलब्ध न होने की वजह से शहर भर के उपभोक्ताओं को सिलेंडर की कमी की मार झेलनी पड़ रही है.

अधिकारी नहीं दे रहे ध्यान

पहले लगन और अब त्यौहार के इस सीजन में सिलेंडरों की क्राइसिस होने की वजह से एलपीजी कंज्यूमर्स की मुश्किलें बढ़ गई हैं. उपभोक्ताओं की मानें तो बुकिंग के दौरान तो एक सप्ताह का समय दिया जा रहा है, लेकिन 15 दिन बीतने के बाद भी सिलेंडर मिलना मुश्किल हो रहा है. वहीं पेट्रोलियम कंपनी में बैठे अफसरान कंज्यूमर्स की समस्या का समाधान करने के बजाए हाथ पर हाथ धरे बैठे हैं. एजेंसी मालिकों की मानें तो पेट्रोलियम कंपनी के आला अफसर कोई ठोस कदम नहीं उठा रहे हैं.

यह है समस्या

एजेंसी मालिकों का कहना है कि एलपीजी की कमी की समस्या जिला प्रशासन की वजह से क्रिएट हुई है. पिछले दिनों प्रयागराज में कुंभ के दौरान एलपीजी ट्रकों को बाबतपुर स्थित इंडियन ऑयल प्लांट के पास ही रोक दिया जा रहा था. इसकी वजह से न कोई गाड़ी आती थी, न जाती थी. बीच में शिवरात्रि और उसके बाद पीएम मोदी के आगमन की वजह से चार दिन तक बाबतपुर मार्ग से ट्रकों को इंट्री नहीं मिली. इससे एजेंसियों का बैकलॉग (सिलेंडरों की बुकिंग और मिलने वाले दिन के बीच का समय) बढ़ता जा रहा है.

एक नजर

12

से ज्यादा हैं शहर में गैस एजेंसी

2.5

लाख के करीब हैं एलपीजी उपभोक्ता

15

दिन से बनी हुई है गैस की किल्लत

21

मार्च होली से पहले भी गैस मिलना हो रहा मुश्किल

पब्लिक कोट--

10 दिन पहले गैस बुक कराते समय बोला गया था कि तीन से चार दिन में गैस पहुंच जाएगी, लेकिन अभी तक डिलेवरी नहीं हुई.

काजोल पाल

तीन दिन पहले फोन पर एलपीजी गैस की बुकिंग कराई है. एक सप्ताह में सप्लाई देने का समय मिला है. अगर ऐसा न हुआ तो होली पर समस्या बढ़ सकती है.

मल्लिका घोष

प्रदेश के कई जिलों में गैस की किल्लत है, लेकिन पेट्रोलियम कंपनियां इसकी वजह नहीं बता रही हैं. हालांकि बनारस में अन्य जिलों की तुलना में गैस सिलेंडर्स की कमी कम है. होली से पहले हर घर तक सिलेंडर पहुंच जाएगा.

-बीएन द्विवेदी, ऑनर, सहगल गैस एजेंसी

कुंभ, शिवरात्रि व पीएम के आगमन की वजह से बाबतपुर मार्ग कई दिनों तक बंद रहा, जो एलपीजी गैस की किल्लत की सबसे बड़ी वजह बनी है. रास्ता ब्लाक होने से पेट्रोलियम कंपनी से इसकी प्रॉपर सप्लाई नहीं मिल पा रही है. कंज्यूमर्स की समस्या का जल्द ही समाधान हो जाएगा.

कुमार अग्रवाल, ऑनर, हर्ष गैस एजेंसी व अध्यक्ष एलपीजी गैस एसोसिएशन

Posted By: Vivek Srivastava