-डीबीटीएल से अब तक नहीं जुड़ पाये हैं कुकिंग गैस के 50 हजार कंज्यूमर्स

-प्रॉपर सब्सिडी पाने के लिए 30 जून तक बैंक अकाउंट से कराना होगा लिंक

1ड्डह्मड्डठ्ठड्डह्यद्ब@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

ङ्कन्क्त्रन्हृन्स्ढ्ढ: बनारस के पचास हजार एलपीजी कंज्यूमर्स को डीबीटीएल से जुड़ने की फिक्र नहीं है। करीब 50 हजार रसोई गैस कंज्यूमर्स पहल योजना के तहत अब तक डीबीटीएल से नहीं जुड़ पाए हैं। ऐसे कंज्यूमर्स को संबंधित एजेंसी की ओर से वॉर्निग दे दी गयी है। साथ ही उनके सिलिंडर की सप्लाई भी रोक दी गयी है। यह तब तक बंद रहेगी जब तक वे योजना से जुड़ नहीं जाते हैं। इन्हें सब्सिडी का लाभ लेने के लिए 30 जून तक फॉर्म जमा करना होगा। ऐसा न करने पर उन्हें मार्केट रेट पर ही सिलिंडर लेना पड़ेगा, या उनका कनेक्शन बंद भी किया जा सकता है।

जून लास्ट तक मौका

कुकिंग गैस कंज्यूमर्स को डीबीटीएल से जुड़ने के लिए पेट्रोलियम मंत्रालय ने मार्च तक मौका दिया था। इसके बाद अगला तीन महीना ग्रेस पीरिएड था। यह अप्रैल, मई व जून का महीना था। जिन कंज्यूमर्स ने किसी कारणवश फॉर्म नहीं जमा किया है, तो वे इस अवधि तक जमा कर सकते हैं। बनारस डिस्ट्रिक्ट में इंडेन, भारत गैस और एचपीसी तीन पेट्रोलियम कंपनियां हैं। कंज्यूमर्स की संख्या करीब 5.25 लाख है। इनमें से करीब 4.80 लाख कंज्यूमर्स डीबीटीएल से जुड़ चुके हैं। बाकि 50 हजार अभी भी इससे अछूते हैं। जिन्होंने डीबीटीएल से दूरी बना रखी है।

तीन महीने की मिलेगी सब्सिडी

जो कंज्यूमर्स अभी तक डीबीटीएल से नहीं जुड़े हैं, यदि वे 30 जून तक पहल योजना में शामिल हो जाएंगे तो अप्रैल, मई व जून तक की सब्सिडी उनके अकाउंट में एक साथ पहुंचेगी। इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन वाराणसी एरिया के असिस्टेंट मैनेजर सत्यम मिश्रा ने बताया कि जो कंज्यूमर्स डायरेक्ट बेनीफिट ट्रांसफर ऑफ एलपीजी (डीबीटीएल) से अब तक किसी कारणवश नहीं जुड़ सके हैं। यदि वे जून के बाद इस योजना से जुड़ते हैं तो उन्हें इसका लाभ नहीं मिलेगा। वाराणसी एलपीजी वितरक संघ के अध्यक्ष कुमार अग्रवाल व प्रवक्ता मनीष चौबे ने बताया कि योजना से अब तक न जुड़ पाने वाले कंज्यूमर्स को इसकी जानकारी दी जा रही है। उनको वॉर्निग भी दी जा चुकी है।

Posted By: Inextlive