-परीक्षा केंद्रों में टीचर्स व स्टूडेंट्स के पास मिल रहे मोबाइल, उड़नदस्तों के छापों से खुलती रही परीक्षा केंद्रों की पोल

KANPUR : छत्रपति शाहू जी महाराज यूनिवर्सिटी की परीक्षा में नियमों की धज्जियां उड़ाने में गुरु व शिष्य दोनों ही अहम रोल निभा रहे हैं। परीक्षा में मोबाइल पर बैन लगाया गया था, लेकिन टीचर्स के साथ स्टूडेंट्स के पास लगातार परीक्षा केंद्रों में मोबाइल फोन बरामद हो रहे हैं। परीक्षा में भले ही नकल करके छात्र सफल हो जाएं, लेकिन मूल्यांकन में अगर गुरुजी ने मास कॉपी की रिपोर्ट दे दी तो सारी नकल धरी की धरी रह जाएगी।

हाइटेक नकल की आशंका

छत्रपति शाहू जी महाराज यूनिवर्सिटी की परीक्षाएं 5 मार्च से स्टार्ट हो गईं थीं। परीक्षा नियंत्रक राज बहादुर यादव ने एक हजार से ज्यादा परीक्षा केंद्रों के इंचार्ज को डायरेक्शन भेजे थे कि परीक्षा में मोबाइल फोन का यूज न तो टीचर्स करेंगे और न ही कोई छात्र परीक्षा में ले जा सकेगा। बावजूद इसके कुछ केंद्रों पर मोबाइल से हाईटेक नकल की सूचना लगातार मिल रही है, जिसके बारे में जांच पड़ताल यूनिवर्सिटी द्वारा कराई जा रही है।

दस्तों ने गुरुजी का मोबाइल पकड़ा

उड़नदस्तों के प्रभारी प्रोफेसर नंद लाल यादव ने बताया कि एक महीने की परीक्षा में कानपुर नगर को छोड़कर कौशांबी, इलाहाबाद, फतेहपुर, कानपुर देहात, औरैया, कन्नौज, हरदोई और फर्रुखाबाद के परीक्षा केंद्रों पर मोबाइल फोन दस्तों ने बरामद किए हैं। टीचर्स के मोबाइल भी दस्तों ने पकड़े हैं। परीक्षा केंद्र में एंट्री के टाइम अच्छी तरह से तलाशी नहीं ली गई, जिसकी वजह से स्टूडेंट्स मोबाइल लेकर अंदर पहुंच गए। टीचर्स को डायरेक्शन थीं कि अगर वह मोबाइल ले गए हैं तो वह प्रिंसिपल रूम में बंद करके रखेंगे।

Posted By: Inextlive