- गोमतीनगर में बन रहा स्टेडियम, शहर के अन्य प्वाइंट्स भी चयनित

- अपनी जमीनों को प्लेग्राउंड में तब्दील कर बच्चों की प्रतिभा निखारने की तैयारी

LUCKNOW: शहर के युवाओं के अंदर छिपी स्पो‌र्ट्स की प्रतिभा को निखारने के लिए नगर निगम की ओर से कवायद शुरू कर दी गई है। नगर निगम अपनी जमीनों को प्ले ग्राउंड में तब्दील करेगा फिर इन्हीं ग्राउंड पर पीपीपी मॉडल पर बच्चों को फुटबाल, क्रिकेट व अन्य स्पो‌र्ट्स की ट्रेनिंग दिलाई जाएगी। जिससे शहर की प्रतिभा विश्व पटल पर अपनी व शहर की छाप छोड़ सकें।

चार प्वाइंट्स चिन्हित

इस समय निगम की ओर से गोमतीनगर में स्टेडियम का निर्माण कराया जा रहा है। इसके साथ ही शहर के तीन अन्य प्वाइंट्स भी चिन्हित किए गए हैं, जहां निगम के पास पर्याप्त जमीन है। निगम की ओर से जानकीपुरम, फैजाबाद रोड और अलीगंज में अपनी ऐसी जमीनें चिन्हित की गई हैं, जिन्हें प्ले ग्राउंड के रूप में तब्दील किया जा सकता है। हालांकि वर्तमान समय में इन जमीनों की स्थिति बेहद खराब है। इन जमीनों पर कंटीली झाडि़यां उगी हुई हैं साथ ही ये बेहद ऊबड़ खाबड़ हैं। इसकी वजह से पहले तो निगम की ओर से इन जमीनों को खाली कराया जाएगा, फिर इन्हें प्ले ग्राउंड में तब्दील कर बच्चों को स्पो‌र्ट्स की ट्रेनिंग देने की व्यवस्था की जाएगी।

इन स्पो‌र्ट्स की ट्रेनिंग

यह तो स्पष्ट है कि निगम की ओर से पीपीपी मॉडल पर बच्चों को स्पो‌र्ट्स की ट्रेनिंग दी जाएगी। यह भी जानकारी सामने आई है कि निगम की ओर से पहले चरण में क्रिकेट, फुटबाल, लॉन टेनिस, बास्केटबॉल, बैडमिंटन, स्वीमिंग आदि स्पो‌र्ट्स की ट्रेनिंग दिलवाई जाएगी।

एक कंपनी से वार्ता

निगम के अधिकाधिक सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, एक कंपनी की ओर से इस दिशा में इंटरेस्ट दिखाया गया है। हालांकि अभी कई चरणों में वार्ता की जानी है। इसके बाद ही अंतिम निर्णय लिया जाएगा। इसके साथ ही निगम के अधिकारी अन्य कंपनियों से भी संपर्क में हैं।

देना होगा शुल्क

जो बच्चे स्पो‌र्ट्स की ट्रेनिंग लेने आएंगे, उनसे मिनिमम शुल्क भी लिया जाएगा। यह शुल्क उस व्यक्ति या कंपनी की ओर से लिया जाएगा, जो उन्हें ट्रेनिंग देंगे। हालांकि प्ले ग्राउंड में खेलने के लिए निगम की ओर से बच्चों से कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। पीपीपी मॉडल के आधार पर सारी बातें तय होने के बाद शुल्क को लेकर अंतिम फैसला लिया जाएगा।

हर बच्चे को ट्रेनिंग

निगम की ओर से शहर के उन सभी बच्चों को ट्रेनिंग दिलवाई जाएगी, जो स्पो‌र्ट्स में इंटरेस्ट रखते हैं। हालांकि खास फोकस उन बच्चों पर भी किया जाएगा, जो मलिन बस्तियों में रह रहे हैं। उनके अंदर प्रतिभा होने के बावजूद आर्थिक हालातों के कारण वे सामने नहीं आ पा रहे हैं।

वर्जन

बच्चों के अंदर छिपी खेल की प्रतिभा को निखारने के लिए ही यह कदम उठाया जा रहा है। पीपीपी मॉडल के आधार पर बच्चों को ग्राउंड में खेल की ट्रेनिंग दिलवाई जाएगी।

संयुक्ता भाटिया, मेयर

Posted By: Inextlive