-रामादेवी से चकेरी तक और परेड से बड़ा चौराहा तक बनाए जाएंगे कॉरिडोर, शहर के 4 प्रमुख चौराहे बनेंगे मॉडल

-अपर मुख्य सचिव व कानपुर के नोडल अधिकारी के सामने जिला प्रशासन ने रखा रोडमैप, मिली हरी झंडी

kanpur@inext.co.in

KANPUR : शहर में कराह रही ट्रैफिक व्यवस्था को संजीवनी देने के लिए अब नए सिरे से पहल होगी। सैटरडे को सर्किट हाउस में समीक्षा बैठक में ट्रैफिक ही सबसे अहम मुद्दा रहा। अपर मुख्य सचिव वाणिज्य कर व कानपुर के नोडल अधिकारी आलोक सिन्हा ने प्रस्तावित 4 मॉडल चौराहों की प्रगति जानी। वहीं जिला प्रशासन ने ट्रैफिक को सुगम और आरामदायक बनाने के लिए रोडमैप रखा। जिसके तहत रामादेवी से चकेरी और परेड से बड़ा चौराहा के बीच कॉरिडोर बनाया जाएगा। इस कॉरिडेार में कहीं भी अतिक्रमण और अवैध कट नहीं होंगे। इसकी मॉनिटरिंग डीएम और एसएसपी करेंगे। साथ ही अब शहर के 4 मॉडल चौराहों परेड, बड़ा चौराहा, नरौना और विजय नगर पर सेंसर के बजाए टाइमर के जरिए टै्रफिक कंट्रोल किया जाएगा।

चौराहे पर 1 महीने की तैनाती

बैठक में अपर मुख्य सचिव ने कहा कि बेहतर ट्रैफिक संचालन के लिए अब चौराहों पर तैनात ट्रैफिक कर्मी की ड्यूटी एक महीने से पहले वहां से नहीं हटाई जाएगी। वहीं सभी कूड़ा घरों में कॉम्पैक्टर लगाए जाएंगे। डोर-टू-डोर कूड़ा कलेक्शन करने के बाद सीधे कॉम्पैक्टर में कूड़ा डालकर डंपिंग ग्राउंड तक भेज दिया जाएगा। वहीं आईएलएंडएफएस कंपनी को 6 महीने का वक्त दिया गया है अगर कूड़ा निस्तारण की स्थिति नहीं सुधरी तो उसको रिप्लेस किया जाएगा। अपर मुख्य सचिव ने बताया कि समाजसेवियों की मदद से जिले के 50 आंगनबाड़ी केंद्रों को प्ले स्कूल के रूप में डेवलप किया जाएगा। बैठक में सीडीओ अक्षय त्रिपाठी, एसएसपी अनंत देव, सीएमओ अशोक शुक्ला सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

-----------

एयरपोर्ट से जुड़ेगा एनएच-2 हाईवे

बैठक में मौजूद पीडब्ल्यूडी के अधिशाषी अभियंता आरके सिंह ने बताया कि चकेरी एयरपोर्ट को इलाहाबाद हाईवे एनएच-2 से जोड़ने के लिए 10 हेक्टेअर जमीन का अधिग्रहण किया जाना है। पौने 3 किमी। में फोरलेन हाईवे का निर्माण कर इसे एयरपोर्ट के नए टर्मिनल से कनेक्ट किया जाएगा।

------------

यह दिए मुख्य निर्देश

-चौराहों की डिजाइन ऐसी बनाएं कि कोई भी वाहन अपनी मर्जी से बीच मे नहीं आ सकेगा।

-जिन चौराहे के पास सरकारी अस्पताल, सरकारी कार्यालय है उस पर विशेष ध्यान रखा जाएगा।

-चौराहों पर नो स्टापिंग जोन के बोर्ड लगाया जाएगा और और चालान भी काटा जाएगा।

-चौराहों पर एनसीसी के बच्चों की ड्यूटी लगाई जाएगी। सभी चौराहे होंगे नो वेंडिंग जोन।

-चौराहो पर केवल एलईडी वॉल लगाई जाएंगी। इनके जरिए ही विज्ञापन किया जा सकेगा।

-बड़े अस्पतालों में सफाई निरंतर रहे इसके लिए विशेष अभियान चलाकर सफाई की जाए।

Posted By: Inextlive